For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance : चौथी तिमाही में प्राफिट बढ़कर हो गया दोगुना, जानिए कितना

|

नई दिल्ली, अप्रैल 30। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चालू वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में शानदार वित्तीय परिणाम पेश किए हैं। कंपनी का मुनाफा बढ़कर 13,227 करोड़ रुपये हो गया है। यह पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में करीब 108.4 फीसदी ज्यादा है। रिलायंस को पिछले साल चौथी तिमाही में 6,348 करोड़ रुपये का प्राफिट हुआ था। हालांकि रिलायंस का अगर तिमाही दर तिमाही प्राफिट देखा जाए तो इसमें 1 फीसदी की बढ़त आई है। चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 13,101 करोड़ रुपये का प्राफिट हुआ था।

 
Reliance : चौथी तिमाही में प्राफिट बढ़कर हो गया दोगुना

रिलायंस के परिणाम की पिछले साल से तुलना

-रेवेन्यू 539,238 करोड़ रुपये (73.8 बिलियन डॉलर), जो पिछले साल से 18.3 फीसदी कम रही
-इबिटा 97,580 करोड़ रुपये (13.3 बिलियन डॉलर), जो 4.6 फीसदी कम रहा
-शुद्ध लाभ तीसरी तिमाही में 53,739 करोड़ रुपये (7.4 बिलियन डॉलर) रहा, जो 34.8 फीसदी ज्यादा रहा
-कैश प्रॉफिट 79,828 करोड़ रुपये (10.9 बिलियन डॉलर) रहा, जो 18.8 फीसदी ज्यादा है
-ईपीएस 76.4 प्रति शेयर रहा, जो 21.1 फीसदी ज्यादा है

अनुमान से बेहतर रहे परिणाम

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अनुमानों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस दौरान कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 129 फीसदी बढ़कर 14995 करोड़ रुपये रहा। मार्च तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू भी 11 फीसदी बढ़कर 1.54 लाख करोड़ रुपये हो गया। कंपनी के बोर्ड ने मार्च में खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए प्रति शेयर 7 रुपये का फाइनल डिविंडेंड देने की भी घोषणा की है।

 

लो बेस का मिला फायदा

पिछले साल लो बेस के कारण मार्च तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज को मार्च तिमाही में मदद मिली। तब देशव्यापी लॉकडाउन और महामारी के कारण कंपनी की कमाई प्रभावित हुई थी। पिछले साल मार्च तिमाही में कंपनी का एनर्जी बिजनस बुरी तरह प्रभावित हुआ था और कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के कारण उसे 4200 करोड़ रुपये की इनवेंट्री को राइट ऑफ करना पड़ा था।

जियो का मुनाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम एवं डिजिटल सर्विसेज कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स का मुनाफा भी विश्लेषकों के अनुमानों से बेहतर रहा है। कंपनी का मुनाफा तिमाही आधार पर 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 3508 करोड़ रुपये रहा। हालांकि पिछली तिमाही के मुकाबले कंपनी का रेवेन्यू 6.1 फीसदी की गिरावट के साथ 18278 करोड़ रुपये रहा।

रिलायंस रीटेल का रेवेन्यू बढ़ा

मार्च तिमाही में रिलायंस रिटेल की रेवेन्यू सालाना आधार पर 20 फीसदी बढ़कर 41296 करोड़ रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। कंपनी ने कहा कि ग्रॉसरी और फैशन से उसे ऑल टाइम हाइ रेवेन्यू मिला। रिलायंस रीटेल का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 41 फीसदी की बढ़त के साथ 3617 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 8.8 फीसदी बढ़ा जो एक साल पहले 7.4 फीसदी था।

रिलायंस के शेयर का आज क्या रेट रहा

हालांकि आज दिन में रिलायंस के शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ। आज रिलायंस का शेयर करीब 30 रुपये की गिरावट के साथ 1994.50 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर आज रिलायंस के शेयर ने जहां 1,987.55 रुपये का सबसे निचला स्तर बनाया वहीं 2,036.00 रुपये का उच्चतम का स्तर छुआ।

इससे पहले जताई जा रही थी अच्छे वित्तीय परिणाम की उम्मीद

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अनुसार चौथी तिमाही में रिलायंस के ऑयल-टू-केमिकल बिजनेस की एबिटडा में 8 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं चौथी तिमाही में कंपनी के सकल मुनाफे में तिमाही आधार पर एक प्रतिशत और नेट आमदनी में 19 फीसदी की बढ़त दिख सकती है। इसके अलावा जेएम फाइनेंशियल के अनुसार चौथी तिमाही में रिलायंस के एबिटडा में तिमाही आधार पर 9 फीसदी तक की बढ़त दिख सकती है।

पैसा हुआ डबल : Reliance ने 90 दिनों में निवेशकों को पैसा कर दिया दोगुना

English summary

Reliance made a huge profit of Rs 13227 crore in the fourth quarter

Reliance Industries has once again produced excellent financial results. After this, the stock is expected to gain momentum.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X