For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance AGM : रिलायंस 3 सालों में न्यू एनर्जी बिजनेस में करेगी 75,000 करोड़ रु का निवेश

|

नई दिल्ली, जून 24। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने न्यू एनर्जी बिजनेस को लेकर एक बड़ा ऐलान किय है। उन्होंने कहा कि कंपनी अगले तीन सालों में न्यू एनर्जी बिजनेस में 10 अरब डॉलर यानी करीब 75000 करोड़ रु का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि हम अक्षय ऊर्जा यानी रिन्यूएबल एनर्जी इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए दो अतिरिक्त डिवीजन तैयार करेंगे। पहला एक समर्पित रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और कंस्ट्रक्शन डिविजन। दूसरा एक समर्पित रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट फाइनेंस डिविजन।

 

Reliance AGM : एनर्जी बिजनेस में 75,000 करोड़ रु का निवेश

चार गीगा फैक्ट्रीज होंगी तैयार
अंबानी ने अपने संबोधन में 4 चार गीगा फैक्ट्रीज तैयार करने का ऐलान किया। ये नई ऊर्जा ईकोसिस्टम के सभी महत्वपूर्ण कम्पोनेंस का निर्माण और पूरी तरह से इंटीग्रेट करेंगे। तीन साल में चार गीगाफैक्ट्रियों में 60,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। पहला सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए हम एक इंटीग्रेटेड सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल फैक्ट्री का निर्माण करेंगे। दो रुक-रुक कर ऊर्जा भंडारण के लिए हम एक एडवांस्ड ऊर्जा भंडारण बैटरी फैक्ट्री का निर्माण करेंगे। तीसरे ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए हम एक इलेक्ट्रोलाइजर फैक्ट्री का निर्माण करेंगे। चौथे हाइड्रोजन को मोटिव और स्टेशनरी पावर में परिवर्तित करने के लिए हम एक फ्यूल सेल फैक्ट्री का निर्माण करेंगे।

Reliance AGM : मुकेश अंबानी बोले, 'हमारी बिजनेस और फाइनेंशियल सफलता उम्मीदों से अधिक'

धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स
अंबानी ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स को डेवलप करने का काम शुरू कर दिया है। यह दुनिया में इस तरह की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड अक्षय ऊर्जा विनिर्माण सुविधाओं में से एक होगी। हमने विश्व स्तर पर कुछ बेहतरीन लोगों के साथ रिलायंस न्यू एनर्जी काउंसिल की स्थापना की है। ये हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए में हमारी मदद करेंगे। हम 2021 में भारत और विश्व स्तर पर ग्रीन ऊर्जा विभाजन को पाटने के उद्देश्य से अपना नया ऊर्जा व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। अंबानी के अनुसार वायरलेस कनेक्टिविटी के मामले में जियो प्लेटफॉर्म्स प्रमुख डिजिटल कंपनी है। जियो प्लेटफॉर्म की इनकम पिछले वित्त वर्ष में 86,493 करोड़ रुपये और एबिटा 32,359 करोड़ रुपये रहा। जियो ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 3.79 करोड़ नये ग्राहक जोड़े और 22 में से 19 सर्किलों में प्रमुख रेवेन्यू मार्केट लीडरशिप हासिल की।

English summary

Reliance AGM Reliance to invest Rs 75000 crore in new energy business in 3 years

RIL, which has a track record of meeting its targets before the deadline, was expected to make some big announcements in telecom, retail and O2C (oil to chemical) businesses.
Story first published: Thursday, June 24, 2021, 15:39 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X