For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ATM से पैसा निकालना अब पड़ेगा भारी, जानें नए शुल्क की तैयारी

|

नई दिल्ली। एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है। इसके चलते अब हो सकता है कि आपको 5000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने में दिक्कत हो। पिछले 8 साल से एटीएम से पैसे निकालने के नियम में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। इस बीच रिजर्व बैंक ने एक कमेटी का गठन किया था, जिसने एटीएम से जुड़े नियम में बदलाव की सिफारिश की है। अब आरबीआई कमेटी की सिफारिश को लेकर आगे की कार्रवाई करेगा। यह जानकारी एक आरटीआई में सामने आई है।

जानिए एटीएम से जुड़े चार्ज में क्या है बदलाव की तैयारी
 

जानिए एटीएम से जुड़े चार्ज में क्या है बदलाव की तैयारी

अभी तक सामान्यत बैंक खाताधारक को महीने में 5 बार कैश या नॉन कैश ट्रांजेक्शन की फ्री सुविधा देते हैं। इसमें पैसे निकालने की सीमा का निर्धारण नहीं है। लेकिन अब 5000 रुपये से ज्यादा एटीएम से निकालने पर चार्ज लगाने की तैयारी है। यह अतिरिक्त चार्ज होगा।

जानिए कितना लग सकता है चार्ज

जानिए कितना लग सकता है चार्ज

जानकारी के अनुसार, एटीएम से 5000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने पर खाताधारकों को अब 24 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है। अभी एटीएम से महीने भर में 5 बार फ्री ट्रांजेक्शन के बाद अगली बार के लिए 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है। इस प्रकार से यह शुल्क ज्यादा हो जाएगा।

जानिए आरबीआई समिति की क्या हैं सिफारिश

जानिए आरबीआई समिति की क्या हैं सिफारिश

एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक समिति का गठन किया था, जिसकी सिफारिशों के आधार पर इस बदलाव की तैयारी है। हालांकि, समिति की रिपोर्ट को अभी तक आरबीआई ने सार्वजनिक नहीं किया है। जब इस बात की जानकारी सूचना के अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के तहत मांगी गई, तो यह जानकारी मिली है।

कब गठित की गई थी यह समिति
 

कब गठित की गई थी यह समिति

आरबीआई की तरफ से एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक 8 साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। आरटीआई में दी गई जानकारी के मुताबिक, आरबीआई की समिति ने एटीएम से पैसा निकालने की आदत को कम से करने का सुझाव दिया था। यह रिपोर्ट आरबीआई को 22 अक्टूबर 2019 को सौंपी गई थी। हालांकि इसे आरबीआई ने अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया। लेकिन एक आरटीआई के जवाब में इस बारे में जानकारी दी है।

जमीन है तो होगी गारंटीड कमाई, जानिए सरकार की नई योजना

English summary

RBI preparing to levy fees for withdrawing more than Rs 5000 from ATM

RBI is preparing to change the rules for withdrawing money from ATMs after 8 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?