For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

RBI : इमरजेंसी हेल्थ सिक्योरिटी के लिए 50 हजार करोड़ का आवंटन

|

नई दिल्ली, मई 5। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच आज 5 मई को आरबीआई पूरे एक्शन में नजर आया। आरबीआई गर्वनर शक्तिकांता दास आज अचानक एक प्रेस कॉन्फ्रेस कर कई बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि इस दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। हालांकि आरबीआई इससे जुड़ी स्थितियों पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर के बाद अर्थव्यवस्था में रिकवरी दिखनी शुरू हुई थी, लेकिन दूसरी लहर ने एक बार फिर संकट पैदा कर दिया है। आइये जानते हैं आज की गई बड़ी घोषणाओं के बारे में।

 

RBI: इमरजेंसी हेल्थ सिक्योरिटी के लिए 50 हजार करोड़ का आवंटन

-बैंक खातों की केवाई को लेकर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ी घोषणा की है। आरबीआई ने मौजूदा स्थिति में केवाईसी नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब वीडियो के जरिए केवाई को मंजूरी दी गई है।

-आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि स्वस्थ सुरक्षा को लेकर 50,000 करोड़ रुपये की विशेष व्यवस्था की गई है। इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। इसके अलावा प्राथमिकता वाले सेक्टरों के जल्द ही लोन और इंसेंटिव का प्रावधान किया जाएगा। इसके अलावा बैंक कोविड लोन भी देंगे।

-आरबीआई 35000 करोड़ रुपये की गर्वमेंट सिक्योरिटीज की खरीद का दूसरा चरण 20 मई को शुरू करेगा।

-आरबीआई एसएफबी के तहत 10000 करोड़ का टीएलआरओ भी लाया जाएगा। इनके लिए 10 लाख प्रति उधारकर्ता की सीमा होगी। यह सुविधा 31 मार्च 2022 तक मिलेगी।

 

-राज्यों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा में भी राहत दी गई है। राज्यों की ओवरड्राफ्ट सुविधा की अवधि बढ़ाकर 50 दिन कर दिया गया है।

-शक्तिकांत दास के अनुसार मॉनसून के इस साल सामान्य रहने का अनुमान है, जिसका महंगाई पर सकारात्मक असर रहेगा। खाद्यान्न उत्पादन पिछले साल भी अच्छा रहा था।

-शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक कोविड-19 से जुड़ी उभरती परिस्थितियों पर अपनी नजर बनाए रखेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक दूसरी लहर से प्रभावित देश के नागरिकों, बिजनेस इकाइयों और संस्थाओं के लिए यथासंभव कदम उठाना जारी रखेगा।

-शक्तिकांत दास ने कहा कि जनवरी से मार्च के बीच खपत में बढ़त दर्ज हुई है। साथ ही बिजली की खपत में भी तेजी आई है। वहीं रेलवे के माल भाड़े में बढ़ोतरी हुई है।

-शक्तिकांत दास ने कहा कि कहा कि पीएमआई अप्रैल में 55.5 पर पहुंच गया है, जो मार्च से बढ़ा है।

-सीपीआई भी बढ़ा है, जो मार्च में 5.5 फीसद हो गया। दाल-दलहन, तिलहन और दूसरे जरूरी सामान के रेट में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। ऐसा कोविड के कारण सप्‍लाई चेन की सीरीज टूटने के चलते हुआ है।

-भारत का एक्‍सपोर्ट मार्च में काफी बढ़ा है। वहीं अप्रैल में यह तेजी से बढ़त दर्ज हुई है।

-आरबीआई के 200 से ज्यादा अधिकारी अभी भी अपने घर से दूर रहकर काम कर रहे हैं। यह क्वारेंटाइन फेसिलिटी चालू रहेगी।

English summary

RBI Governor Shaktikanta Das major announcements on 5 May 20212 RBI in hindi

RBI Governor Shaktikanta Das has made several big announcements today to save the economy that is battling the epidemic.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X