For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कैंसिल हो सकता है Ration Card, आपका भी नाम हो सकता है शामिल, जानिए क्यों

|

नई दिल्ली, जुलाई 25। अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाह‍िए। केंद्र सरकार ने कोरोना वैश्विक महामारी के समय 2020 में देश के करोड़ों गरीब परिवार के लिए फ्री राशन की व्यवस्था शुरू थी। इस दौरान सरकार को यह शिकायत भी मिली कि अपात्र लोग भी सरकार की 'मुफ्त राशन योजना' का लाभ उठा रहे हैं। धोखाधड़ी से बचने और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सरकार समय-समय पर राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करती रहती है।

 

Gold Loan : पर्सनल लोन के मुकाबले है बेस्ट ऑप्शन, जानिए फायदेGold Loan : पर्सनल लोन के मुकाबले है बेस्ट ऑप्शन, जानिए फायदे

सरकार ने खबरों को झूठा बताया

सरकार ने खबरों को झूठा बताया

पिछले द‍िनों कई मीडिया संस्थानों ने खबर प्रकाशित कर दावा किया था सरकार ने अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने की अपील की है। मिडिया में यह भी बाते चल रही थी की जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे, उनके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। खबर का पता चलते ही यूपी सरकार ने स्‍थ‍ित‍ि को साफ किया। सरकार ने कहा कि इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

गलत तरीके से बना है राशन कार्ड तो होगी कार्यवाही
 

गलत तरीके से बना है राशन कार्ड तो होगी कार्यवाही

हम सभी के लिए जरूरी है कि हम राशन कार्ड से जुड़े सभी नियमों की जानकारी रखे। यद‍ि किसी ने नियमों का उल्धन कर के राशन कार्ड बनवाया है तो आप पर कार्यवाही हो सकती है। अगर आप अपात्र है और राशन कार्ड से मिलने वाले लाभो को उठा रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि अगर किसी ने शिकायत कर दी तो आप मुश्किल में फस जाएंगे।

क्या हैं नियम

क्या हैं नियम

यद‍ि किसी व्यक्ति के पार खुद की आय से खरीदी गई 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान है तो वह राशन कार्ड की पात्रता नहीं रखता है। अगर आपके पास चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर है तो भी आप राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं। अगर आपकी परिवारिक वार्षिक आय 2 लाख से अधिक हैं और आप गांव के निवासी हैं तो आप राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं। शहर में अगर आपकी आय 3 लाख से अधिक है तो आपको राशन कार्ड से मिलने वाला लाभ नहीं लेना चाहिए।

English summary

Ration card can be canceled your name can also be included know why

To avoid fraud and maintain transparency, the government keeps on changing the rules of ration card from time to time.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X