For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Railway : रिजर्वेशन टिकट भी हो सकता है ट्रांसफर, रेल यात्रा कैंसल करते समय मिलता है फायदा

|

नई दिल्ली, सितंबर 22। भारतीय रेल देश के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की धड़कन है। भारत की आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा रोजाना रेलवे का प्रयोग करके एक जगह से दूसरे जहग सफर करता है। रेलवे दिन प्रतिदिन अपने यात्रियों के सुविधा में नया आयाम लाता रहता है। अब रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा लाई है। रेलवे की यह सुविधा सभी यात्रियों के लिए सहूलित है।

 

Tips & Tricks : बिल्डर को छोड़े, खुद बनवाएं मकान, होगी तगड़ी बचतTips & Tricks : बिल्डर को छोड़े, खुद बनवाएं मकान, होगी तगड़ी बचत

रेलवे ने रिजर्वेशन संबंधी नियमों में बदलाव किया है

रेलवे ने रिजर्वेशन संबंधी नियमों में बदलाव किया है

भारतीय रेल लगातार अपने नेटवर्क में बढ़ोत्तरी कर रही है लेकिन फिर भी टिकटों की मारामारी खतम नहीं हो रही है। आज भी ट्रेनों में कंफर्म सीट मिलना एक मुश्किल प्रक्रिया है। कई बार ऐसा होता है कि आपकों अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ जाती है, और उसी समय किसी को यात्रा करनी होती है लेकिन उसके पास कंफर्म नहीं होता है। लेकिन वह दूसरे का टिकट नहीं प्रयोग कर सकता है। अब रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन की प्रक्रिया के नियमों बदलाव कर दिया है। रेलवे की यह पहल यात्रियों को काफि राहत देगी। अब रेलवे टिकट को ट्रांसफर करने की सुविधा दे रही है।

किसे कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर
 

किसे कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर

रेलवे के कानून के मुताबिक अगर आपका रिजर्वेशन कंफर्म है और अचानक आपकों अपनी यात्रा किसी कारणो से कैंसिल करनी पड़ती है, और खुद के जगह पर किसी और को यात्रा के लिए भेजना चाहते हैं, तो रेलवे ऐसा कनरे की अनुमति देती है। रेलवे के नए नियमों के अनुसार आप अपने परिवार के सदस्य को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। परिवार के किसी भी सदस्य को अपनी जगह पर भेजा जा सकता है।

क्या है प्रक्रिया

क्या है प्रक्रिया

ऐसा करने से पहले आपकों ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 24 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर जाना पड़ेगा। वहां अपनी बात बताकर आप अपने टिकट को अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं। आपकों अपनी परिवार के सदस्य का आईडी वहां दिखाना होगा। आपकों एक एप्लिकेशन देना पड़ेगा। इस तरह से आप अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।

English summary

Railway Reservation ticket can also be transferred benefit is available while cancelling train journey

Railway keeps bringing new dimensions in the convenience of its passengers day by day. Now railways has brought a new facility for the convenience of its customers.
Story first published: Thursday, September 22, 2022, 18:49 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X