For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लगातार छठे महीने घटा 8 कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन, महंगाई भी हुई कम

|

नयी दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का उत्पादन अगस्त में 8.5 फीसदी गिरा। ये लगातार छठा महीना रहा जिसमें इन 8 कोर इंडस्ट्रीज के उत्पादन में गिरावट आई है। अगस्त में आई गिरावट का मुख्य कारण स्टील, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट के उत्पादन में आई कमी है। एक साल पहले अगस्त 2019 में आठ प्रमुख क्षेत्रों के उत्पादन में 0.2 प्रतिशत की गिरावट आई थी। कोयला और उर्वरक को छोड़ी कर बाकी सभी क्षेत्रों (कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट और बिजली) के उत्पादन में अगस्त में निगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई।

लगातार छठे महीने घटा 8 कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन

 

अप्रैल-अगस्त में कैसी रही स्थिति

वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान इन 8 प्रमुख क्षेत्रों का उत्पादन 17.8 प्रतिशत घटा। जबकि पिछले साल इसी अवधि में 8 कोर इंडस्ट्रीज के उत्पादन में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। इस बीच औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति (Retail inflation for industrial workers) में भी गिरावट आई है। आइए जानते हैं पूरे आंकड़े।

कितनी घटी महंगाई

औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में 5.63 प्रतिशत पर आ गई, जबकि एक साल पहले अगस्त में ये 6.31 प्रतिशत पर थी। इसके पीछे मुख्य वजह कुछ खाद्य उत्पादों की कीमतों में आई गिरावट है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति की गणना औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर होती है।

आम जनता के लिए महंगाई

अगस्त में खुदरा महंगाई दर घट कर 6.69 फीसदी रह गई थी। जुलाई में खुदरा महंगाई 6.73 फीसदी रह गयी थी। थोक महंगाई दर अगस्त में 0.16 फीसदी रही थी, जो जुलाई में -0.58 फीसदी और पिछले साल अगस्त में 1.17 फीसदी रही थी। मालूम हो कि खनिजों की कीमतों में 10.21%, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस में 4.72%, गैर-खाद्य पदार्थों में 3.06% और खाद्य पदार्थों में 0.93% की वृद्धि हुई थी।

 

MSME : इस स्कीम से हजारों लोगों ने शुरू किया अपना कारोबार, आप भी उठाएं फायदा

English summary

Production of 8 core industries decreased for the sixth consecutive month inflation also reduced

According to data released by the Ministry of Commerce and Industry, production of the eight core infrastructure sector fell 8.5 percent in August.
Story first published: Wednesday, September 30, 2020, 19:27 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?