For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Miyazaki Mango : इस आम का दाम उड़ा देगा होश, 1 किलो की कीमत 2.70 लाख रु

|

नई दिल्ली, जून 19। गर्मियों में भारत में आम खूब शौक से खाये जाते हैं। फलों का राजा कहे जाने वाला आम गर्मियों को मौसम में मार्केट की रौनक होता है। भारत में बैंगनपल्ली, दशहरी, अल्फांसो, लंगड़ा सहित आम की कई किस्म हैं। पोषण और स्वाद से भरपूर आम को कई तरह के ठंडे ड्रिंक बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। जो खास व्यंजन या ड्रिंक आम से तैयार होते हैं उनमें आम की चटनी, आम पन्ना, आम का अचार, आम करेला और सलाद शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे महंगे आम की किस्म जापान में पाई जाती है। मगर अब यह किस्म भारत में भी उगाई जाती है।

 

Business Idea : स्पेशल आम ने कर दिया मालामाल, 1 एकड़ पर 6 लाख रु की कमाई

ये है सबसे महंगा आम

ये है सबसे महंगा आम

बैंगनी रंग का मियाज़ाकी आम जापान के मियाज़ाकी शहर में उगाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध फलों में से एक है। हालाँकि हाल ही में भारत में भी इसका उत्पादन शुरू कर दिया गया है। मियाज़ाकी आम दुनिया के सबसे महंगे आमों में से एक है और पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2.70 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा गया था।

जानिए मियाजाकी आम की खासियत

जानिए मियाजाकी आम की खासियत

इन आमों को 'ताइयो-नो-टोमागो' या 'एग्स ऑफ सनशाइन' के रूप में ब्रांडेड और बेचा जाता है। यह पीले या हरे रंग के नहीं होते हैं, बल्कि यह पकने पर बैंगनी से लाल हो जाते हैं और दिखने में डायनासोर के अंडे जैसे होते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एक आम का वजन 350 ग्राम से अधिक होता है और इनमें चीनी की मात्रा 15% या इससे अधिक होती है।

कैसे उगते हैं ये खास आम
 

कैसे उगते हैं ये खास आम

इन आमों की खेती के लिए कुछ खास चीजों की जरूरत होती है। जैसे कि धूप के कई घंटे, गर्म मौसम और पर्याप्त वर्षा। इन आमों की खेती मियाज़ाकी शहर में साल 1984 से की जा रही थी। यह अप्रैल से अगस्त तक ही मिलते हैं। स्वाद के अलावा इस आम के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह दुर्लभ फल जापान में बिकने वाले सबसे महंगे फलों में से एक है। दो आमों के एक डिब्बे की कीमत 2.7 लाख रुपये तक होती है।

भारत में कहां उग रहे ये आम

भारत में कहां उग रहे ये आम

इन आमों की खेती थाईलैंड, फिलीपींस और भारत में भी की जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक दंपति इन दुर्लभ आमों को उगा रहा है। उन्होंने आम के दो पेड़ों की चोरी को रोकने के लिए चार गार्ड और छह कुत्तों को भी तैनात किया है। हाल में यह खबर काफी फैमस रही।

जानिए मियाज़ाकी आम के बेनेफिट

जानिए मियाज़ाकी आम के बेनेफिट

ये आम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर, आँखों के लिए अच्छा, कैंसर के खतरे को कम करने वाला, त्वचा के लिए फायदेमंद और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला होता है।

ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर

ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर

बात करते हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूर की। ये अंगूर भी जापान में ही उगाया जाता है। इस खास अंगूर का नाम होता है रूबी रोमन अंगूर। ये अंगूर दुनिया के सबसे महंगे फलों में शामिल है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में इस खास किस्म के अंगूर के 24 दानों (24 अंगूर) का गुच्छा करीब 7.5 लाख रु में खरीदा गया था। इस अंगूर को अमीरों के फल के नाम से भी जाना जाता है।

English summary

price of Miyazaki mango will surprise you price of 1 kg is Rs 2 point 70 lakh

The purple colored Miyazaki Mango is one of the most famous fruits grown in the city of Miyazaki, Japan. However, recently its production has been started in India as well.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X