For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Emergency Fund करें आसानी से तैयार, जानिए क्यों है जरूरी

|

नई दिल्ली, सितंबर 9। मुसीबतें कभी भी लोगों को बता कर नहीं आती है। हमें कब अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए कह नही सकते हैं। जैसे अचानक नौकरी चली जाना, मेडिकल इमरजेंसी आ जाना आदि। इन इमरजेन्सी के समय के लिए हमे कुछ पैसों को बचा कर इमरजेंसी फंड के रूप में रखना चाहिए। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि जरूरत के व्यक्त आपकी दूसरी बचत में किसी प्रकार को आंच नहीं आती है तो फिर चलिए हम आपको बताते है कि आप इमरजेंसी फंड को कैसे बना सकते है और उसको बरकरार रख सकते है।

 

EPFO : जानिए ज्यादा रिटर्न वाली शानदार स्कीम की तैयारी के बारे मेंEPFO : जानिए ज्यादा रिटर्न वाली शानदार स्कीम की तैयारी के बारे में

इमरजेन्सी किस तरह की हो सकती है

इमरजेन्सी किस तरह की हो सकती है

शॉर्ट टर्म इमरजेंसी जैसे अचानक घर पर रिपयेरिंग का काम निकल जाना, ट्रैवल के समय गाड़ी खराब हो जाना, माइनर सर्जरी आदि। लॉन्ग टर्म इमरजेन्सी जैसे मेडिकल या फैमिली प्रोब्लम के चलते काम से लंबा ब्रेक, नौकरी चली जाना, प्राकृतिक आपदा से घर को नुकसान आदि।

इमरजेंसी के लिए कितनी राशि निकाले

इमरजेंसी के लिए कितनी राशि निकाले

सामान्य तौर पर आपको इमरजेन्सी फंड में इतनी राशि तो बचाना चाहिए की आप अपने परिवार का 7 से 8 महीने तक खर्चो की पूर्ति कर सके। कभी ऐसी हालत हो जाए की व्यक्त में खर्चो की पूर्ति न हो पाए तो आय का कोई साधन भी न हो तो ये फंड आपके घर के खर्च को चलाने के लिए आपकी सहायता कर सके। मेडिकल इमरजेन्सी में ये फंड आपकी बहुत हद तक आपकी मदद कर सकता है।

इमरजेन्सी फंड किधर जमा करें
 

इमरजेन्सी फंड किधर जमा करें

इमरजेन्सी फंड यानी मुसीबत के समय ये पैसे आपकी बिना देरी किए तुरंत सहायता हो सके। इसी वजह से आप इन फंड को लिक्विड फॉर्म में रखें और इन पैसों को इस वित्तीय प्रॉडक्ट में लगाए। जिसको आवश्यकता पड़ने में आसानी से और तुरंत ही निकाल सको और आपको एक बेहतर रिटर्न भी मिले। उदाहरण से समझते है जैसे की बचत खाते में, स्वीप इन फिक्स्ड डिपॉजिट में, कैश के फॉर्म में या फिर लिक्विड म्यूचुअल फंड में। कैश रूपये की जरूरत कुछ परिस्थितियां ऐसी हो सकती हैं।

ऐसा कहना फिर कर लेंगे नुकसानदायक

किसी भी कार्य को टालना एक अच्छी बात नहीं है और इमरजेसी फंड के मामले में टालमटोल बेहद ही नुकसान दायक हो सकता है। जितना अधिक जल्दी हो उसे खोल ले ये प्रयास करें कि हर महीने आपकी बचत का एक हिस्सा इमरजेंसी फंड में जरूर डाले को कोशिश करें की बाकी पैसों से घर का खर्चा मैनेज करें तो इस पैसों का उपयोग न करें।

English summary

Prepare an emergency fund easily know why it is important

Troubles never come by telling people. We cannot say when suddenly we need money. Like sudden job loss, medical emergency, etc. We should save some money for these emergency times.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X