For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना : बुढ़ापे का सहारा है ये स्कीम, हर महीने मिलेंगे हजारों रु

|

नई दिल्ली, सितंबर 22। देश के वरिष्ठ नागरिकों के पास सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश करने के लिए कुछ महीने का समय ही बचा है। वय वंदन योजना जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रबंधित पेंशन योजना है।

 

EPF खाते में ऐसे रजिस्टर या बदलें फोन नंबर, बेहद आसान है प्रोसेसEPF खाते में ऐसे रजिस्टर या बदलें फोन नंबर, बेहद आसान है प्रोसेस

एकमुश्त करना होगा भुगतान

एकमुश्त करना होगा भुगतान

वय वंदन योजना के माध्यम से पेंशन पाने के लिए एकमुश्त भुगतान कनरा होगा। जो वरिष्ट नागरिक योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें 15 लाख रुपए का एकमुश्त भुगतान करने के लिए 31 मार्च 2023 तक इस योजना की सदस्यता लेनी पड़ेगी। एक मुश्त पैसा जमा करने के बाद वरिष्ट नागरिक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर पेंशन पाने के पात्र हो जाएंगे।

वरिष्ट नागरिक के लिए है योजना

वरिष्ट नागरिक के लिए है योजना

एलआईसी की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार पीएमवीवीवाई योजना भारत के निवासी वरिष्ट नागरिकों के लिए उपलब्ध है। योजना को खरीदने की न्यूनतम उम्र सीमा 60 वर्ष है, योजना खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं है। योजना की खरीद की तारीख से एक महीने, तीन महीने, छह महीने या एक साल के बाद, पहली पेंशन किस्त शुरू हो जाती है। पॉलिसी की अवधि 10 साल की होती है।

10 साल की होती है अवधि
 

10 साल की होती है अवधि

यदि पेंशनभोगी 10 साल की पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है, तो बकाया पेंशन का भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा। अगर पॉलिसी की 10 साल की अवधि के भीतर पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है तो खरीद मूल्य लाभार्थी को वापस कर दिया जाएगा। यदि पेंशनभोगी पॉलिसी की 10 साल की अवधि के अंत तक जीवित रहता है तो खरीद मूल्य और अंतिम पेंशन भुगतान देय होगा है।

योजना को खरीदने की न्यूनतम उम्र सीमा 60 वर्ष है, योजना खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं है। योजना की खरीद की तारीख से एक महीने, तीन महीने, छह महीने या एक साल के बाद, पहली पेंशन किस्त शुरू हो जाती है। पॉलिसी की अवधि 10 साल की होती है।

 

English summary

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana This scheme is the support of old age thousands of rupees will be available every month

The senior citizens of the country have only a few months left to invest in the government's Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X