For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PPF : बच्चों के लिए भी किया जा सकता है निवेश, ऐसे करें शुरुआत

|

Public Provident Fund : जब भी एक बेहतर बचत स्कीम की बात आती हैं। उसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) का नाम जरूर ही आता हैं। पीपीएफ जो स्कीम हैं। उसको एक सुरक्षित निवेश का जरिया भी माना जाता हैं। पीपीएफ में बेहतर ब्याज तो मिलता ही हैं। इसके साथ भी टैक्स में छूट भी मिलती हैं। पीपीएफ में व्यक्ति थोड़ी-थोड़ी राशि जो जमा करता हैं, तो फिर वो एक बड़ा फंड तैयार कर सकता हैं। इस स्कीम को आप अपने बच्चे के नाम से भी खुलवा सकते हैं। इसकी निवेश की समय सीमा 15 वर्ष की होती हैं। अगर आप अपने बच्चे के नाम पर इस खाते को खुलवाना चाहते हैं, तो फिर चलिए जानते हैं। पीपीएफ को कैसे खुलवाएं, इसके फायदे और ब्याज दर के बारे में सारी डिटेल।

 
PPF : बच्चों के लिए भी किया जा सकता है निवेश, जानिए कैसे

ऐसे खुलवाएं पीपीएफ खाता

आप पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ खाता खोलने का फॉर्म लेना होगा। इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना हैं। इस फॉर्म के साथ बच्चे के माता पिता या जो कानूनी अभिभावक हैं। उनका पासपोर्ट साइज फोटो देना होता हैं और केवाईसी दस्तावेज देना होता हैं। इसके साथ ही बच्चे का जन्म भी देना होता हैं। इन सारे दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जमा करना होता हैं। इसके बाद आपके बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खुल जाता हैं। बहुत सारे बैंक ऐसे हैं जो ऑनलाइन पीपीएफ खाता खोलने की भी सुविधा देते हैं। लेकिन इसके लिए अभिभावक जो हैं उनका पहले से बैंक में खाता होना बहुत जरूरी हैं।

PPF : बच्चों के लिए भी किया जा सकता है निवेश, जानिए कैसे

फायदे पीपीएफ खाते को खुलवाने के

पीपीएफ खाता खुलवाने का एक बहुत बड़ा फायदा यह हैं। कि आप बच्चे के नाम पर एक बहुत बड़ी रकम को जमा कर लेते हैं। उदाहरण से समझ सकते हैं। अगर बच्चे की उम्र 6 वर्ष हैं और आप आपके बच्चे के नाम पर 15 वर्ष के लिए इस खाते को खुलवाते हैं, तो फिर जब आपका बच्चे की उम्र 22 वर्ष हो जायेगी। तब आपके बच्चे के पास एक बेहतर राशि जमा हो जायेगी।

 
PPF : बच्चों के लिए भी किया जा सकता है निवेश, जानिए कैसे

7.1 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा पीपीएफ पर

आपके बच्चे को जो पीपीएफ के माध्यम से राशि मिलती हैं। वो उसके करियर बेहतर के लिए बहुत सहायता कर सकती है। इससे जो पैसे मिलते हैं। उसकी मदद से आप आपका जो बच्चा हैं। उसको बाहर पढ़ने के लिए भेज सकते हैं। इस स्कीम की बेहद ही खास बात यह हैं कि इस स्कीम में अच्छा ब्याज मिलता हैं। वर्तमान में इसमें मिलने वाले ब्याज की बात करें, तो वर्तमान में इसमें 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता हैं।

Voter ID : घर बैठे बनवाएं, जानिए नया और आसान तरीकाVoter ID : घर बैठे बनवाएं, जानिए नया और आसान तरीका

English summary

PPF Investment can be done for children too start like this

Whenever it comes to a better savings scheme. The name of Public Provident Fund (PPF) definitely comes in it. What are PPF schemes? It is also considered as a safe investment method.
Story first published: Wednesday, November 9, 2022, 16:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X