For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office FD : जानिए बैंकों से कितना ज्यादा मिल रहा है ब्याज

|

नई दिल्ली, सितंबर 19। यदि आप कोई ऐसा सुरक्षित निवेश की खोज कर रहे है। जहां पर आपको एक बेहतर रिटर्न के साथ-साथ कोई जोखिम भी न हो। तो फिर आप आप पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है। इसमें टर्म डिपॉजिट आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं। आपको इसका लाभ बैंक में तो मिलता ही हैं साथ ही में आपका इसका लाभ पोस्ट ऑफिस से भी मिलता हैं। आपका निवेश पोस्ट ऑफिस में हमेशा सुरक्षित रहता हैं। एक अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी संभावना रहती है। टर्म डिपॉजिट में। आप इस योजना में 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष की विभिन्न अवधि के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। सभी समय अवधि में अलग अलग ब्याज की दरें हैं।

 

Success Story : 27 साल की महिला का कारनामा, खड़ी की 7000 करोड़ रु की कंपनीSuccess Story : 27 साल की महिला का कारनामा, खड़ी की 7000 करोड़ रु की कंपनी

139407 रु के मालिक बन जायेंगे 1 लाख रु के निवेश पर

139407 रु के मालिक बन जायेंगे 1 लाख रु के निवेश पर

अगर आप 5 वर्ष के लिए टर्म डिपॉजिट डिपॉजिट करते हैं। तो फिर इसमें ब्याज दरें 6.7 प्रतिशत वार्षिक हैं। इसका मतलब यदि कोई व्यक्ति 5 वर्ष के मैच्योरिटी पीरियड वाला 1 लाख रु जमा करके टर्म डिपॉजिट खुलवाते हैं। तो फिर उसको 6.7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता हैं। उस हिसाब से 5 वर्ष के बाद उसको कुल 139407 रु मिलेंगे। अगर वो 1, 2 और 3 वर्ष के लिए टर्म डिपॉजिट करता हैं तो उसमें ब्याज की दरें 5.5 प्रतिशत वार्षिक हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो फिर आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। 10 वर्ष से अधिक आयु वाले बच्चे का भी खाता खुलवाया जा सकता हैं। मगर अपने अभिभावक की देख- रेख में। इस स्कीम में कम से कम निवेश की बात करें तो आप इसमें कम से कम 1 हजार रु के इन्वेस्टमेंट के साथ इस खाते को खोला जा सकता हैं। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं हैं।

नियम प्रीमैच्योर क्लोजिंग के
 

नियम प्रीमैच्योर क्लोजिंग के

ये जो पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम है। जिसको 6 महीने पूरे होने के बाद कभी भी बंद किया जा सकता है। 6 से 12 महीने पूरे होने तक टर्म डिपॉजिट स्कीम हैं। उसमें पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू होती है। ऐसी स्थिति में ब्याज नहीं मिलेगी टर्म डिपॉजिट की।

ये सुविधाएं मिलती हैं

ये सुविधाएं मिलती हैं

पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम में नॉमिनेशन की सुविधा दी जाती हैं। आप खाते और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस ट्रांसफर करने की भी सुविधा दी जाती हैं। एक ही पोस्ट ऑफिस में बहुत सारे टर्म डिपॉजिट खुलवाने की सुविधा मिलती हैं। इसके साथ सिंगल खाते और आप ज्वाइन खाते में और ज्वाइन खाते को सिंगल खाते में कनवर्ट करने की भी सुविधा मिलती हैं। इसके साथ अकाउंट एक्सटेंड कराने की सुविधा, मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन खाते खोलने की भी सुविधा मौजूद हैं।

English summary

Post Office FD Know how much interest is getting from banks

If you are looking for such a safe investment. Where you get a better return as well as no risk. Then you can invest in the small savings scheme of the post office.
Story first published: Monday, September 19, 2022, 12:39 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X