For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी : 'आत्मनिर्भर भारत' सभी के लिए बन गया है मंत्र

|

नयी दिल्ली। आज भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल पर काफी जोर दिया। अपने लगातार सातवें स्वतंत्रता दिवस भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि "आत्मनिर्भर भारत" के आह्वान ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है और ये सभी के लिए "मंत्र" बन गया है। उन्होंने वैश्विक इकोनॉमी में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने पर भी जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत कब तक भारत कच्चे माल का निर्यात करता रहेगा और तैयार उत्पादों का आयात करेगा। उन्होंने लोगों से आत्मनिर्भर भारत के लिए खुद को तैयार करने के लिए कहा।

मेक फॉर द वर्ल्ड
 

मेक फॉर द वर्ल्ड

74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत सहित कोरोनोवायरस महामारी की मार झेल रहे देशों में 130 करोड़ से अधिक भारतीयों ने अपनी सोच में आत्मनिर्भर भारत के साथ आत्मनिर्भर होने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर द वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि भारत के आत्मनिर्भर बनने के संकल्प पर विचार करते हुए आज कई बड़ी कंपनियां भारत की ओर रुख कर रही हैं।

भारत इस सपने को साकार करेगा

भारत इस सपने को साकार करेगा

पीएम ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि भारत इस सपने को साकार करेगा। मुझे अपने साथी भारतीयों की क्षमताओं, आत्मविश्वास और क्षमता पर भरोसा है। एक बार जब हम कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तब तक हम आराम नहीं करते हैं जब तक कि हम उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए लाखों चुनौतियां थीं और वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता होने पर इनमें बढ़ोतरी हो जाती है। "हालांकि, अगर लाखों चुनौतियां हैं, तो देश में भी शक्ति है जो करोड़ों समाधान देती है, मेरे देशवासी जो हमें समाधान की ताकत देते हैं।

जरूरी चीजों का निर्यात बढ़ा
 

जरूरी चीजों का निर्यात बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ महीने पहले भारत एन-95 मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर आयात करता था। आज भारत न केवल अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है, बल्कि अन्य देशों की मदद के लिए भी आगे बढ़ा है। भारतीयों से वोकल फॉर लोकल के लिए मुखर होने का आग्रह करते हुए पीएम ने स्थानीय उत्पादों" की सराहना करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारे उत्पादों को बेहतर करने का अवसर नहीं मिलेगा और उन्हें प्रोत्साहन नहीं मिलेगा। पिछले साल देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। दुनिया ने भारत पर भरोसा दिखाया है क्योंकि हमने अपनी नीतियों, लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने पर काम किया है।

PM Modi ने लॉन्च किया 'ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफॉर्म', जानिए किसे मिलेगा फायदा

English summary

PM Modi on Independence Day atmnirbhar bharat has become a mantra for everyone

The PM said that he is confident that India will make this dream come true. I have confidence in the abilities, confidence and competence of my fellow Indians.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?