For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Cares Fund : जानिए खुद पीएम मोदी ने कितना किया है दान

|

नई द‍िल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामाजिक कामों के लिए करोड़ों रुपए दान कर चुके हैं। मोदी बच्चियों की शिक्षा से लेकर गंगा सफाई अभियान के लिए अपनी बचत के पैसे से दान दे चुके हैं। पीएम केयर्स फंड में दान देने की शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

PM Cares Fund : जानिए खुद पीएम मोदी ने कितना किया है दान

 

पीएम मोदी ने अपनी निजी बचत से 2.25 लाख रुपए दान किए थे। जी हां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड में पहला अंशदान खुद किया था। मालूम हो कि महामारी के खिलाफ जंग में जब पीएम केयर फंड की शुरुआत हुई थी, तब पीएम मोदी ने सबसे पहले 2.25 लाख रुपये दान दिया था। ये अंशदान प्रधानमंत्री ने अपनी सैलरी के बचत से किया है।

 पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा

पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा

जानकारी दें कि साल 2019-20 के लिए पीएम केयर्स के एनुअल ऑडिट के अनुसार, पहला अंशदान सवा दो लाख रुपये का था। इस फंड में शुरुआती 5 दिन के भीतर 3,076 करोड़ रुपये जमा हो चुके थे। अब तक कई योजनाओं में दान देने और निजी वस्तुओं की नीलामी की रकम मिलाकर पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है।

पीएम मोदी ने 1.3 करोड़ रुपये नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के लिए दी
 

पीएम मोदी ने 1.3 करोड़ रुपये नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के लिए दी

प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल जब कुंभ मेला में गए थे तो उन्‍होंने अपनी निजी बचत से सफाई कर्मचारियों के कल्‍याण के लिए बनी निधि में 21 लाख रुपये दान किए थे। इतना ही नहीं साउथ कोरिया से मिले सियोल पीस प्राइज की 1.3 करोड़ रुपये की रकम भी उन्‍होंने 'नमामि गंगे' प्रोजेक्‍ट के लिए दे दी थी। इसके बाद उन्‍होंने वित्‍त मंत्री को पत्र के जरि‍ए कहा कि इस प्राइज मनी को मिली टैक्‍स में छूट वापस ले ली जाए। अधिकारियों ने कहा कि मोदी को पीएम रहते मिले सभी तोहफों और प्रतीक चिन्‍हों की नीलामी से हासिल होने वाली रकम भी 'नमामि गंगे' मिशन को दी गई। इसमें ताजा ऑक्‍शन से मिले 3.4 करोड़ रुपये भी शामिल हैं। पीएम मोदी लंबे समय से जनता के हित में दान देते रहे हैं। हाल ही में जब यह जानकारी सामने आई तो ट्विटर पर चर्चा शुरू हो गई। इतना ही नहीं पीएम केयर के अलावा Rs 2.25 ट्रेंड कर रहा था।

 बच्‍चों की शिक्षा पर भी फंड दान की

बच्‍चों की शिक्षा पर भी फंड दान की

इतना ही नहीं, नरेंद्र मोदी ने 2014 में जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री का पद छोड़ा, तब पीएम मोदी ने राज्‍य सरकार स्‍टाफ के लिए निजी बचत से 21 लाख रुपये दान दिए थे। मोदी ने गुजरात सीएम रहते हुए गिफ्ट्स के जरिए 89.96 करोड़ रुपये जुटाए थे। उन्‍होंने सारी रकम कन्‍या केलवणी फंड में दान कर दी और पैसा बच्‍चों की शिक्षा पर खर्च हुआ। पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान, पीएम मोदी ने कुल 2.49 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। इसमें से गांधीनगर की स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में 1.27 करोड़ रुपये का एक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट भी शामिल है। गांधीनगर में उनके एक मकान की कीमत 1.10 करोड़ रुपये है।

English summary

PM Modi Donated Rs 2 Point 25 Lakh To PM CARES Fund

Prime Minister Narendra Modi himself made the first contribution to the PM Cares Fund. PM contributed 2 lakh 25 thousand in this fund.
Story first published: Tuesday, September 15, 2020, 18:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?