For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Modi : भारत को विकसित देश बनाने के लिए 5 प्रतिज्ञा लेनी होंगी

|

नई दिल्ली, अगस्त 15। 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से अगले 25 सालों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए पांच चीजों पर ध्यान देने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा, 'आजादी के 100वें साल तक हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को पूरा करने के विजन के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा, "मैं युवाओं से अपने जीवन के अगले 25 साल राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित करने का आग्रह करता हूं। हम पूरी मानवता के विकास की दिशा में काम करेंगे। यही भारत की ताकत है। आगे जानिए क्या हैं वो 5 प्रतिज्ञाएं।

 

East India Company : आज चला रहा है एक भारतीय, जानें क्या करती है अब यह कंपनीEast India Company : आज चला रहा है एक भारतीय, जानें क्या करती है अब यह कंपनी

भ्रष्टाचार से करें नफरत

भ्रष्टाचार से करें नफरत

पीएम मोदी ने देश से भ्रष्टाचार और इस बुराई में लिप्त लोगों के प्रति और भाई-भतीजावाद के प्रति घृणा के साथ एक नए भारत की ओर बढ़ने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए भारत को बड़े लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ना होगा। पीएम मोदी ने जो 5 प्रतिज्ञाएं गिनवाईं उनमें विकसित भारत, मन से हर तरह के बंधन को दूर करना, अपनी गौरवशाली विरासत और एकता पर गर्व करना और अपने कर्तव्यों को पूरा करना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमें अब अगले 25 वर्षों के लिए नए सिरे से फोकस और संकल्प के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है, और इसे 130 करोड़ भारतीयों की ताकत और दृढ़ संकल्प के माध्यम से संभव बनाया जा सकता है।

भारत में आकांक्षाएं पूरी होती हैं
 

भारत में आकांक्षाएं पूरी होती हैं

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले पर औपचारिक 21-तोपों की सलामी के लिए 75 वर्षों में पहली बार भारत में निर्मित तोप का इस्तेमाल किया गया। अब तक औपचारिक सलामी के लिए ब्रिटिश तोपों का इस्तेमाल किया जाता रहा। मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को गर्व और आशा की नजर से देखती है और एक समस्या-समाधानकर्ता के रूप में देखती है। उन्होंने कहा, "दुनिया भारत को एक ऐसे गंतव्य के रूप में देखती है जहां आकांक्षाएं पूरी होती हैं।"

तेजी से निर्णय लेने में मदद मिली
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक स्थिर सरकार के परिणामस्वरूप तेजी से निर्णय लेने में मदद मिली है जिसे दुनिया भर में देखा गया है। अपने भाषण के दौरान, मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान के लिए स्वतंत्रता सेनानियों और राजनीतिक स्पेक्ट्रम के नेताओं के योगदान को भी याद किया। मोदी ने कहा कि देश के नागरिक बापू (महात्मा गांधी), नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अंबेडकर और वीर सावरकर के आभारी हैं जिन्होंने कर्तव्य के मार्ग पर अपना जीवन बिताया।

कई और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए नाम

कई और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए नाम

पीएम ने कहा कि देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान और राम प्रसाद बिस्मिल का भी आभारी है। मोदी ने कहा कि ऐसे असंख्य क्रांतिकारियों ने ब्रिटिश शासन की नींव हिला दी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, रानी चेन्नम्मा और बेगम हजरत महल जैसी भारत की महिलाओं की ताकत पर गर्व है। मोदी ने कहा कि भारतीय महिलाएं बलिदान और संघर्ष की प्रतीक हैं।

English summary

PM Modi 5 pledges have to be taken to make India a developed country

He said that we now need to move forward with renewed focus and resolve for the next 25 years, and this can be made possible through the strength and determination of 130 crore Indians.
Story first published: Monday, August 15, 2022, 12:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X