For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Pharma Mutual Fund : 1 साल में 75 फीसदी तक कमाई, 4 लाख रु को बना दिया 7 लाख रु

|

नयी दिल्ली। सेक्टोरल म्यूचुअल फंड वे इक्विटी फंड हैं जो पूरे पैसे को एक सेक्टर में रखते हैं। उदाहरण के लिए एक आईटी सेक्टर फंड केवल आईटी कंपनियों में निवेश करता है, एक बैंकिंग सेक्टर फंड केवल बैंकों में। यह एक सेक्टर में ही एक्सपोजर रखते हैं। ऐसे फंड्स के कई फायदे हैं। जैसे कि अगर वो सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करे तो उसकी सेक्टर की कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करेंगी। इससे सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में तेजी आएगी और नतीजे में उसी सेक्टर के फंड्स भी अच्छा परफॉर्मेंस करेंगे। जैसा कि पिछले 1 साल में फार्मा सेक्टर ने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है। इससे फार्मा कंपनियों के शेयरों और नतीजे में फार्मा म्यूचुअल फंड ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया। यहां हम आपको ऐसे ही 5 फार्मा फंड्स की जानकारी देंगे, जिन्होंने पिछले 1 साल में 75 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

निप्पॉन इंडिया फार्मा फंड
 

निप्पॉन इंडिया फार्मा फंड

निप्पॉन इंडिया फार्मा फंड एक शानदार फंड रहा है। निप्पॉन इंडिया फार्मा फंड ने पिछले एक साल में 75.21 फीसदी का रिटर्न दिया है। एफडी से इतना रिटर्न हासिल करने में आपको कई साल लग जाएंगे। वहीं पिछले 6 महीनों में देखें तो निप्पॉन इंडिया फार्मा फंड से निवेशकों को 11.70 फीसदी का रिटर्न मिला है। 1 साल के रिटर्न के हिसाब से अगर किसी निवेशक ने एक साथ 4 लाख रु का निवेश किया हो तो उसे 75 फीसदी रिटर्न के आधार पर 3 लाख रु का फायदा हुआ होगा और उसकी निवेश राशि 7 लाख रु हो गयी होगी।

टाटा इंडिया फार्मा एंड हेल्थकेयर फंड

टाटा इंडिया फार्मा एंड हेल्थकेयर फंड

टाटा इंडिया फार्मा एंड हेल्थकेयर फंड ने एक साल में निवेशकों को काफी बढ़िया मुनाफा कराया है। टाटा इंडिया फार्मा एंड हेल्थकेयर फंड ने एक साल में 63.73 फीसदी का रिटर्न दिया है। यानी निवेशकों को 1 लाख रु पर 63 हजार रु से भी अधिक का मुनाफा हुआ। वहीं 6 महीनों में टाटा इंडिया फार्मा एंड हेल्थकेयर फंड का रिटर्न 9.14 फीसदी रहा है।

यूटीआई हेल्थकेयर फंड

यूटीआई हेल्थकेयर फंड

यूटीआई हेल्थकेयर फंड भी एक साल से बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है। इस फंड ने पिछले एक साल में शानदार रिटर्न दिया है। यूटीआई हेल्थकेयर फंड ने 6 महीनों में निवेशकों को 7.25 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं इसका 1 साल का रिटर्न 72.59 फीसदी रहा है। बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों का पैसा एक्सपर्ट पूरी जानकारी और रिसर्च के साथ निवेश करते हैं, जिससे जोखिम कम हो जाता है।

एसबीआई हेल्थकेयर अपॉर्चुनिटीज फंड
 

एसबीआई हेल्थकेयर अपॉर्चुनिटीज फंड

एसबीआई हेल्थकेयर अपॉर्चुनिटीज फंड का 6 महीनों का रिटर्न काफी अच्छा रहा है। फंड ने 6 महीनों में निवेशकों को 9.74 फीसदी का मुनाफा कराया है। वहीं एसबीआई हेल्थकेयर अपॉर्चुनिटीज फंड का पिछले 1 साल का रिटर्न 70.67 फीसदी रहा है। एसबीआई हेल्थकेयर अपॉर्चुनिटीज फंड एक ऐसा फंड है जो मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल और हेल्थकेयर कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ फार्मा और हेल्थकेयर फंड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ फार्मा और हेल्थकेयर फंड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ फार्मा और हेल्थकेयर फंड का एक साल का रिटर्न 60.96 फीसदी रहा है। म्यूचुअल फंड में से पैसा निकालने में कभी भी जल्दी न करें। सही मायनों में म्यूचुअल फंड एक लंबी अवधि वाला निवेश ऑप्शन है। इसलिए जब तक आपको सही मुनाफा न मिले तो निवेश जारी रखना चाहिए। दूसरी अहम चीज है टार्गेट। यदि आप किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश कर रहे हैं तो फिर उसके पूरा होने से पहले पैसा निकालने का सवाल ही नहीं खड़ा होता।

Micro SIP : रोज के 3 रु से बनाएं लाखों, इतना लगेगा समय

English summary

Pharma Mutual Funds gave return up to 75 percenr in 1 year made Rs 4 lakh to Rs 7 lakh

The Tata India Pharma and Healthcare Fund has generated huge profits for investors in a year. Tata India Pharma and Healthcare Fund has given a return of 63.73 per cent in a year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?