For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेंशन : 55 रु महीनें करें जमा, मिलेगी 3000 रुपये मंथली पेंशन

|

नई दिल्ली, अगस्त 9। भारत सरकार की एक योजना आपके बुढ़ापे की जीवन यापन की चिंता को दूर कर सकती है। इस सरकारी स्कीम में आपको 36000 हजार रुपए बनाने के लिए 55 महीने के निवेश करके 3000 रुपए की पेंशन का इंतजाम कर सकते है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन यानी पीएम-एसवाईएम (पीएम - एसवाईएम) है। चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से बात करते है। पीएम एसवाईएम का हर एक सदस्य 60 वर्ष की उम्र के बाद कम से कम 3000 रुपए महीने की पेंशन का हकदार है। इस हिसाब से व्यक्ति को हर वर्ष 36000 रुपए की पेंशन मिलेगी।

 

बड़ी तैयारी : जमकर बिकेंगी सरकारी संपत्तियां, ये है तैयारीबड़ी तैयारी : जमकर बिकेंगी सरकारी संपत्तियां, ये है तैयारी

इस योजना से कौन जुड़ सकता है

इस योजना से कौन जुड़ सकता है

इस योजना में हिस्सा बनने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और महीने की कमाई 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। इस योजना से कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला नागरिक जुड़ सकते हैं। जो लोग इनकम टैक्स भरते है। ईपीएफओ, एनपीएस और इएसआईसी के सदस्य है। वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।

पैसों को कैसे जमा करना होगा
 

पैसों को कैसे जमा करना होगा

अगर आप इसमें अप्लाई करना चाहते है और आपकी उम्र 18 वर्ष की है तो 60 वर्ष की उम्र तक हर महीने आपको 55 रूपये जमा करना होगा। अगर आपकी उम्र 29 वर्ष है तो उसे इस योजना में पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष की उम्र तक 100 रूपये जमा करने होंगे और यदि आपकी उम्र 40 वर्ष तो फिर आपको 200 रूपये जमा करना होगा। इस योजना की ये खास बात है की आप इस योजना में जितना पैसा जमा करेंगे। सरकार भी उतना ही पैसा जमा करेगी।

एनरोल कैसे करें

एनरोल कैसे करें

इसमें एनरोल कराने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और एक बचत खाता होना चाहिए। आप आपके पास के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर इन्हे सेल्फ सर्टिफिकेशन बेसिस पर एनरोल कराने के लिए उपयोग कर सकते है।

English summary

Pension Deposit Rs 55 a month you will get Rs 3000 monthly pension

A scheme from the Government of India can take away your old age living worries. In this government scheme, you can arrange a pension of 3000 rupees by investing 55 months to make 36000 thousand rupees.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X