For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Paytm पेमेंट्स बैंक अपने खाताधारकों के लिए जारी करेगा डेबिट कार्ड

|

नई द‍िल्‍ली: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) अपने खाताधारकों के लिए डेबिट कार्ड जारी करेगा ताकि वे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकें और एटीएम से पैसे निकाल सकें। इसके लिए पीपीबीएल ने मास्टरकार्ड के साथ करार किया है। पीपीबीएल नए ग्राहकों के लिए वर्चुअल कार्ड जारी करेगा ताकि वे खरीदारी जैसे रोजाना के काम डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से कर सकें। मालूम हो कि पीपीबीएल ने कहा है कि ग्राहकों को जल्द यह ऑप्शन मिलेगा कि वे फिजिकल कार्ड के लिए आवेदन कर सकें ताकि स्टोर में कॉन्टैक्टलेस कार्ड की सुविधा का इस्तेमाल कर पाएं और एटीएम से नकद भी निकाल पाएं।

 

Paytm पेमेंट्स बैंक खाताधारकों के लिए जारी करेगा डेबिट कार्ड

बैंक खाताधारकों की संख्या 5.7 करोड़
इस वित्त वर्ष में 1 करोड़ डिजिटल डेबिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य है। पीपीबीएल का दावा है कि उसके बैंक खाताधारकों की संख्या 5.7 करोड़ है और 30 करोड़ डिजिटल वॉलेट इस्तेमाल कर रहे हैं। पीपीबीएल के सीईओ और एमडी सतीश कुमार गुप्ता का कहना है कि उनके बैंक का मकसद है कि ग्राहक डिजिटल पेमेंट के लिए अपनी पसंद के माध्यम इस्तेमाल कर सकें।

डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा
मास्टरकार्ड के साउथ एशिया डिविजन के प्रेसिडेंट पोरश सिंह का कहना है कि दुनिया के कई देशों के मुकाबले भारत में डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने फुली इंटीग्रेटेड ग्लोबल पेमेंट प्लेटफॉर्म की सुविधा दी जा रही है।

पेमेंट बैंक क्या है?
दूसरी तरफ आपको बता दें कि पेमेंट बैंक क्‍या होता है। यह एक खास तरह का बैंक है और इसका मूल उद्देश्य उन लोगों तक पहुंच बनाना है, जिनकी या तो बैंक तक पहुंच नहीं है या बहुत ही कम पहुंच है। करोड़ों जन-धन खाते खुलने के बावजूद देश में अब भी कई लोगों की बैंक तक पहुंच नहीं है। वहीं इस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको बहुत दस्तावेजों की जरूरत भी नहीं होती है। इसके ल‍िए आपको आधार और आपका फोन नंबर ही काफी होता है। हालांकि, यह बैंक मौजूदा बैंकधारकों के लिए भी खासा उपयोगी है।

 

लॉकडाउन में Tata Sky फ्री दे रही ये 10 चैनल्स ये भी पढ़ें

English summary

Paytm Payments Bank Partners With Mastercard To Launch Debit Cards

Paytm Payments Bank will now issue Mastercard debit cards to its account holders to enable them perform online transactions, make payment in stores as well as withdraw cash from ATMs।
Story first published: Friday, April 17, 2020, 18:16 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X