For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SEBI में अधिकारी बन जॉब पाने का मौका, 1.15 लाख रु तक होगी सैलेरी

|

नई दिल्ली, जनवरी 20। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने ऑफिसर ग्रेड ए पदों के लिए आवेदकों से आवेदन मांगने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य आवेदक सेबी की आधिकारिक साइट के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2022 है। अधिसूचना के अनुसार कुल 120 भर्तियां की जाएंगी। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए सेबी में अधिकारी बन बढ़िया नौकरी पाने का है। बता दें कि इन भर्तियों पर मिलने वाली सैलेरी 1 लाख रु से अधिक है।

 

5 Best Crypto Exchange : खूब होगी कमाई, चार्ज लगेगा कम, चेक करें लिस्ट

किन पदों पर होंगी भर्ती

किन पदों पर होंगी भर्ती

सेबी ने जिन पदों पर भर्तियां निकाली हैं, उनमें जनरल स्ट्रीम, लीगल स्ट्रीम, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्ट्रीम, रिसर्च स्ट्रीम और आधिकारिक भाषा स्ट्रीम के लिए ऑफिसर ग्रेड ए (सहायक प्रबंधक) के पद शामिल हैं। स्नातकों के लिए बढ़िया नौकरी पाने का यह एक शानदार अवसर है। आगे हम आपको इन पदों के लिए पात्रता, चयन प्रक्रिया और बाकी डिटेल बताएंगे।

3 पेपर करने होंगे क्लियर

3 पेपर करने होंगे क्लियर

आवेदन की पहले तारीख 5 जनवरी 2022 थी, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2022 है। यानी आपके पास आज के बाद भी 4 दिन और होंगे आवेदन करने के लिए। बात दें कि चरण I की ऑनलाइन परीक्षा 20 फरवरी 2022 को होगी। फिर चरण II की ऑनलाइन परीक्षा 20 मार्च 2022 को होगी। आखिर में दूसरे चरण का पेपर 2 3 अप्रैल 2022 को होगा।

सेबी भर्ती 2022 (भर्ती डिटेल)
 

सेबी भर्ती 2022 (भर्ती डिटेल)

बता दें कि सामान्य के 80 पद, लीगल के 16 पद, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के 12 पद, रिसर्च के लिए 7 पद और ऑफिशियल लेंगुएज के लिए 3 पद हैं। वे उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु लिमिट को चेक कर सकते हैं। आवेदन शुल्क अनारक्षित / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 1000 रु और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के लिए 100 रु है।

ये है सिलेक्शन प्रोसेस

ये है सिलेक्शन प्रोसेस

ध्यान रहे कि उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों वाली प्रक्रिया होगी। स्टेज I ऑन-लाइन स्क्रीनिंग परीक्षा, जिसमें प्रत्येक 100 अंकों के दो पेपर शामिल हैं। फिर स्टेज II ऑन-लाइन परीक्षा जिसमें प्रत्येक 100 अंकों के दो पेपर शामिल हैं और आखिर में स्टेज III में साक्षात्कार यानी इंटरव्यू होगा।

कितनी होगी सैलेरी

कितनी होगी सैलेरी

आपकी सैलेरी 80500 रु से 1.15 लाख रु तक होगी। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत आनेवाली प्रतिभूतियों और कमोडिटी बाजार के लिए नियामक निकाय है। इसकी स्थापना 12 अप्रैल 1988 को हुई थी और सेबी अधिनियम, 1992 के माध्यम से 30 जनवरी 1992 को वैधानिक शक्तियां प्रदान की गईं। यह 30 जनवरी 1992 को एक स्वायत्त निकाय बन गया और भारतीय संसद द्वारा सेबी अधिनियम 1992 के पारित होने के बाद इसे वैधानिक शक्तियां मिलीं। सेबी का मुख्यालय मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बिजनेस डिस्ट्रक्ट में है और इसके नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद में उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इसने जयपुर और बैंगलोर में स्थानीय कार्यालय खोले हैं। साथ ही गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, कोच्चि और चंडीगढ़ में भी कार्यालय खोले हैं।

English summary

Opportunity to get job as an officer in SEBI salary will be up to more than Rs 1 lakh

For those who are looking for a job, becoming an officer in SEBI is the way to get a good job. Let us tell you that the salary received on these recruitments is more than Rs 1 lakh.
Story first published: Thursday, January 20, 2022, 17:10 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X