For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अगले 10 साल India के, Digital का दिखेगा कमाल

|

नई दिल्ली, सितंबर 22। जेपी मॉर्गन चेस के सीईओ जेमी डिमोन ने भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की सराहना की है। जेमी डीमोन ने यूएस फेडरल रिजर्व के रेट हाइक करने के फैसले से पहले एक इंटव्यू में कहा कि भारत ने काफी अच्छा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। यह डिजिटल इंफ्रासट्रक्चर भारत को आने वाले 10 सालों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यव्स्था का गौरव पाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में भारत के हर क्षेत्र में हो रहे विकास का फायदा दुनिया को मिल सकता है, विश्व की चीन से निर्भरता कम हो सकती है।

 

Home Loan बकाया का ट्रांसफर कराएं और बचाएं लाखों रु, पर इन बातों का रखें ध्यानHome Loan बकाया का ट्रांसफर कराएं और बचाएं लाखों रु, पर इन बातों का रखें ध्यान

यूएस फेड और बढ़ा सकता है ब्याद दरे

यूएस फेड और बढ़ा सकता है ब्याद दरे

यूएस फेड द्वारा बढ़ाए जा रहे ब्याद दरों के लिए उन्होंने कहा कि यूएस फेड पहले की अपेक्षा और भी अधिक ब्याज दर बढ़ा सकता है। यूएस फेड जब ब्याज दर बढ़ाता है तो बजार को समायोजित करना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यस्था को ज्यादा नुकसान यूक्रेन युद्ध और ताइवान पर चिन के आक्रमण करने की मंशा जैसी भू-राजनीतिक घटनाओं से है। डिमोन ने आगे कहा कि अगले दो दशको में अमेरिका भारत का सबसे अच्छा वैश्विक सहयोगी बनकर उभरेगा।

चिन पर निर्भरता कम करना है लक्ष्य
 

चिन पर निर्भरता कम करना है लक्ष्य

इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वैश्विक सप्लाई चेन का स्थानांतरण भारत को अपनी ओर करना चाहिए, अभी यह पूरी तरह से चीन पर निर्भर है। तेजी से बढ़ती अर्थव्यव्स्था होने के कारण भौगोलिक क्षेत्रों में भारत के पास अपनी विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि भारत को सभी क्षेत्रों में विनिर्माण को बढ़ावा देना चाहिए, और गुजरात के गांधिनगर में स्थित गिफ्ट सिटी को और विकसित करना चाहिए।

अमेरिका होगा सहयोगी

अमेरिका होगा सहयोगी

डिमोन ने बल देते हुए कहा कि "मुझे उम्मीद है कि गिफ्ट सिटी भारत के लिए काम करेगी। डिमोन के अनुसार आपूर्ति श्रृंखलाओं को चीन से बाहर ले जाने का यह बड़ा अवसर है निश्चित रूप से भारत को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि "आप दुनिया को देख रहे हैं, आप एक शांतिपूर्ण राष्ट्र बनने की कोशिश में लगे हैं, आप रूस और चीन के ठीक बगल में स्थित देश हैं, लेकिन मेरा मानना है कि अगले 20 वर्षों में दुनिया में आपका सबसे अच्छा सहयोगी अमेरिका होगा।"

English summary

Next 10 years of India Digital will look amazing

Jamie Dimon, CEO of JP Morgan Chase has lauded India's digital infrastructure.
Story first published: Thursday, September 22, 2022, 13:19 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X