For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : 6 महीनों में मालामाल करने वाली स्कीमें, 71 फीसदी तक दिया रिटर्न

|

नयी दिल्ली। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं करते हैं तो इस पर एक बार फिर से विचार कीजिए। असल में म्यूचुअल फंड स्कीमें जम कर रिटर्न दे रही हैं। यहां शेयर बाजार जैसा जोखिम नहीं है। निवेशक जो पैसा म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं उसे फंड मैनेजर अच्छी खासी रिसर्च के साथ निवेश करते हैं। पिछले कुछ सालों में निवेशकों का रुझान भी म्यूचुअल फंड की तरफ बढ़ा है। इसकी अहम वजह है म्यूचुअल फंड का शानदार रिटर्न। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ स्कीमों की जानकारी देंगे, जिन्होंने पिछले 6 महीनों में निवेशकों को काफी तगड़ा रिटर्न दिया है।

एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक
 

एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक

वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक ने पिछले 6 महीनों में 70.99 फीसदी रिटर्न दिया है। एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक एक ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है। अच्छी बात ये है कि एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक ने करीब 70 फीसदी पैसा लार्ज कैप शेयरों में निवेश किया हुआ है। लार्ज कैप शेयरों में मिड और स्मॉल कैप शेयरों की तुलना में जोखिम बेहद कम होता है।

कोटक बैंकिंग ईटीएफ

कोटक बैंकिंग ईटीएफ

कोटक बैंकिंग ईटीएफ ने पिछले 6 महीनों में 70.82 फीसदी रिटर्न दिया है। कोटक बैंकिंग ईटीएफ भी एक ईटीएफ ही है। कोटक बैंकिंग ईटीएफ ने कुल निवेश भारतीय शेयरों में निवेश किया है। इसमें 50 फीसदी पैसा लार्ज कैप शेयरों में लगा है। तीन महीनों में कोटक बैंकिंग ईटीएफ का रिटर्न 30.22 फीसदी रहा है। एक महीने में इस फंड ने 15.02 फीसदी मुनाफा कराया है।

निप्पॉन इंडिया बैंकिंग (जी)

निप्पॉन इंडिया बैंकिंग (जी)

निप्पॉन इंडिया बैंकिंग (जी) का पिछले 6 महीनों का रिटर्न 62.33 फीसदी रहा है। वहीं इस फंड से निवेशकों को 1 हफ्ते में 3.61 फीसदी, 1 महीने में 14.71 फीसदी और तीन महीनों में 14.71 का रिटर्न मिला है। इस फंड ने 96.83 फीसदी राशि भारतीय शेयरों में लगाई है, जिसमें से 50 फीसदी से अधिक लार्ज कैप शेयरों में है। बाकी में से 16.38 फीसदी पैसा मिड कैप और 8.42 फीसदी स्मॉल कैप शेयरों में है।

यूटीआई बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड (रेगुलर)
 

यूटीआई बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड (रेगुलर)

यूटीआई बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड (रेगुलर) ने 6 महीनों में 61.67 फीसदी का रिटर्न दिया है। पिछले तीन महीनों में इस फंड ने 29.14 फीसदी, 1 महीने में 13.04 फीसदी और 1 हफ्ते में 2.92 फीसदी का रिटर्न दिया है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है ये फंड बैंक और फाइनेशियल सेक्टर के शेयरों में अधिक निवेश करता है। कुछ फंड किसी विशेष सेक्टर को ध्यान में रख कर ही शुरू किए जाते हैं। ये ऐसे ही फंड्स में से एक है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड भी बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर पर ज्यादा ध्यान देता है। इस फंड ने 6 महीनों में 61.69 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसका तीन महीनों का रिटर्न 29 फीसदी रहा है। ये फंड केवल 1 महीने में भी 12.21 फीसदी का रिटर्न दे चुका है, जो एफडी से कहीं बेहतर है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड का एक हफ्ते का रिटर्न 3.56 फीसदी रहा है।

Mutual Fund : Debt स्कीम में जरूर करें निवेश, बढ़िया रिटर्न के साथ बचेगा Tax

English summary

Mutual Fund Schemes which gave return up to 71 percent in just 6 months

According to Value Research data, SBI ETF Nifty Bank has given 70.99% return in the last 6 months. SBI ETF Nifty Bank is an ETF ie Exchange Traded Fund.
Story first published: Wednesday, February 17, 2021, 18:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?