For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Technology Funds : पैसा लगाएं और कमाएं, मिला है 24 फीसदी तक रिटर्न

|

नयी दिल्ली। भारत में पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड को लेकर जागरूकता फैली है। साथ ही इन सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश भी काफी बढ़ा है। अब तो आप अपने मोबाइल से ही एक ऐप डाउनलोड करके म्यूचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं। समय के साथ म्यूचुअल फंड कंपनियों ने भी काफी ग्रोथ हासिल की। लोगों ने म्यूचुअल फंड को लेकर अपनी जानकारी भी बढ़ाई है। मगर अब भी बहुत सी बेसिक जानकारियां अक्सर लोगों के पास नहीं होतीं। जैसे किसी म्यूचुअल फंड कंपनी की कौन सी का क्या मतलब है। उदारहण के लिए अगर कोई स्मॉल कैप फंड है तो इसका ये है कि इस स्कीम में आने वाला अधिकतर पैसा, जो कि पहले से तय होता है, स्मॉल कैप शेयरों (कम मार्केट पूंजी वाली कंपनियों के शेयर) में निवेश किया जाता है। इसी तरह लार्ज और मिड कैप स्कीम होती हैं। आपको बता दें कि सेक्टर के लिहाज से भी म्यूचुअल फंड स्कीम होती हैं। जैसे अगर कोई फार्मा फंड है तो वो अधिकतर दवा कंपनियों के शेयरों में निवेश करेगा। इसी तरह टेक्नोलॉजी फंड्स भी हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 4 बेस्ट टक्नोलॉजी म्यूचुअल फंड के बारे में बताएंगे, जिनमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला है।

टेक शेयरों में आ रही है तेजी
 

टेक शेयरों में आ रही है तेजी

भारतीय आईटी शेयर हर दूसरे दिन नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं। इसकी बड़ी वजह विश्व स्तर पर आईटी शेयरों में आने वाली तेजी होती है। दूसरी चीज कोरोना के बीच हर सेक्टर में टेक्नोलॉजी की जरूरत होना है। 30 सितंबर को 19880.6 पर खुलने के बाज निफ्टी आईटी इंडेक्स शुक्रवार 9 अक्टूबर 2020 को 21837.6 पर बंद हुआ। ये सीधी करीब 10 फीसदी की बढ़त है। आईटी इंडेक्स में इस तेज उछाल से टेक आधारित म्यूचुअल फंड्स में भी उछाल आएगा, जिनका इन आईटी शेयरों में एक्सपोजर है। आइए जानते हैं टेक म्यूचुअल फंड्स के बारे में, जिन्होंने बेहतर रिटर्न दिया है और आगे भी कमाई कराने की गुंजाइश है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड

इस फंड ने 24 फीसदी प्रति वर्ष का रिटर्न दिया है। इस फंड के पास जो दमदार शेयर हैं उनमें इंफोसिस, भारती एयरटेल, टीसीएस, इंडियामार्ट इंटरमेश शामिल हैं। इस फंड का 70 फीसदी पैसा टेक शेयरों में निवेश किया जाता है। मगर ध्यान रहे कि इस फंड को उच्च जोखिम वाला कहा जाता है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड

आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड

इस फंड ने भी प्रति वर्ष 23 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। पिछले फंड की तुलना करें तो इस फंड के पास इन्फोसिस, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक जैसे प्रमुख शेयर हैं। रिटर्न के मामले में ये शेयर एफडी, पोस्ट ऑफिस स्कीम जैसे कॉमन ऑप्शन के मुकाबले कहीं आगे है।

फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड
 

फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड

फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड ने 21 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। इस फंड के पोर्टफोलियो में इंफोसिस, टीसीएस और एचसीएल जैसे शेयर शामिल हैं। यहां भी निवेशकों की जमकर कमाई हुई है।

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्चुनिटीज फंड

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्चुनिटीज फंड

एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्चुनिटीज फंड से निवेशकों को 20.75 फीसदी का रिटर्न मिला है। फंड के पोर्टफोलियो में टीसीएस, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक जैसे दिग्गज शेयर हैं। भारत में त्योहारी सीजन आ गया है और दिवाली आने वाली है। ऐसे में ये खास आपके लिए इनमें से किसी फंड में निवेश शुरू करने का अच्छा मौका हो सकता है।

जबरदस्त मुनाफा : 1 लाख रु को बना दिया 7 लाख रु, मालामाल हो गए निवेशक

English summary

mutual fund invest in Technology Funds and earn money got up to 24 percent return

Investors have received a return of 20.75% from SBI Technology Opportunities Fund. The fund's portfolio consists of stalwarts such as TCS, Infosys, Tech Mahindra and HCL Tech.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X