For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : 2 करोड़ रु कमाने हैं तो जानिए तरीका, लगेगा इतना समय

|

नयी दिल्ली। बड़ी मात्रा में पैसा कमाने और अमीर बनने के लिए हर कोई संघर्ष कर रहा है। ऐसा किया भी जा सकता है। मगर इसमें थोड़ा समय लगेगा। आप लाखों कमा सकते हैं और एक निश्चित समय में करोडपति बन सकते हैं। दरअसल यहां एक रणनीति है जिसे आपको अपनाना होगा। म्यूचुअल फंड निवेश के लिए एक बेहतर जगह है, जहां निवेशक छोटी, मध्य अवधि से लेकर लंबी अवधि के सभी तरह के वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है। म्यूचुअल फंड आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकता है। हालांकि सभी वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको विविधता (विभिन्न जगह और तरीकों से निवेश) लाने की आवश्यकता होगी। किसी पोर्टफोलियो में विविधता रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी से आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा। यहां हम आपको बताएंगे म्यूचुअल फंड से 2 करोड़ रु का फंड बनाने का फंडा।

ऐसे करें निवेश
 

ऐसे करें निवेश

म्यूचुअल फंड में एक बड़ा निवेश बनाना आसान है। आपको एक तय प्लान के तहत लंबे समय तक निवेश करना होता है। जी बिजनेस की एक रिपोर्ट के अनुसार एक लखनऊ आधारित निवेशक ने जनवरी 2020 में 12000 रु म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू की है। इतना ही नहीं उन्होंने इक्विटी फंड में 3.5 लाख रु का एक साथ बड़ा निवेश भी किया हुआ है। उनका टार्गेट 20 साल बाद 2 करोड़ रु का फंड तैयार करना है। इस पर जानकार कहते हैं कि उन्हें हर साल अपनी मासिक एसआईपी में 1000 रु का टॉप-अप (हर साल 1000 रु मासिक एसआईपी में बढ़ाना) करना होगा। इससे निश्चित तौर पर 20 सालों में 2 करोड़ रु का फंड तैयार होगा।

अच्छा रिटर्न मिले तो न बदलें फंड

अच्छा रिटर्न मिले तो न बदलें फंड

एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि फंड अच्छा रिटर्न दे रहा है तो मैनेजमेंट में बदलाव होने तक उससे स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। फंड मैनेजमेंट, फंड के उद्देश्य और फंड के प्रदर्शन पर नजर रखनी चाहिए। यदि ये सभी आपकी आवश्यकताओं के अनुसार हैं तो स्विच करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब साफ है कि आप एक ही फंड में अच्छी प्लानिंग के साथ निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। मगर इसके लिए धैर्य की जरूरत होगी। क्योंकि 20 साल छोटी अवधि नहीं है। हालांकि म्यूचुअल फंड में एक्सपर्ट हमेशा लंबे समय के लिए ही निवेश की सलाह देते हैं।

कैसे चुनें लिए अपने बेस्ट म्यूचुअल फंड स्कीम
 

कैसे चुनें लिए अपने बेस्ट म्यूचुअल फंड स्कीम

- संबंधित फंड्स का प्रदर्शन : लगातार बेहतर प्रदर्शन के बावजूद आपको अलग-अलग बाजार चरणों में कैटेगरी और संबंधित बेंचमार्क के साथ अपने फंड के प्रदर्शन की तुलना करनी चाहिए। क्रिसिल के कैटेगरी स्तर के सूचकांक निवेशकों को संबंधित फंड्स के प्रदर्शन का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

- फंड मैनेजर : किसी स्कीम के रिटर्न के लिए फंड मैनेजर काफी हद तक जिम्मेदारी होता है। इसलिए किसी योजना में पैसा लगाते हुए उस स्कीम के फंड मैनेजर के ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करें और देखें कि पहले की कंपनियों में उसके पास जो स्कीम थी उनका प्रदर्शन कैसा रहा।

- जोखिम पर रखें नजर : कभी-कभी अच्छा रिटर्न भारी कीमत पर मिलता है। क्योंकि किसी स्कीम का जोखिम बहुत अधिक हो सकता है। इसलिए किसी स्कीम के रिस्क-रिटर्न फीचर्स का आकलन करें।

मुनाफा कमाने का मौका : एक बार पैसा लगाओ और हर महीने कमाओ, जानिए कहां

English summary

Mutual Fund If you want to earn Rs 2 crore know the way it will take so much time

Experts say that they will have to top-up Rs 1000 in their monthly SIP every year (increase to Rs 1000 monthly SIP every year). This will definitely create a fund of Rs 2 crore in 20 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?