For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : ऐसे मिलेगा तगड़े मुनाफे के साथ 50 लाख रु का Free बीमा

|

नई दिल्ली, जून 2। ​यदि आप इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि लंबी अवधि के फाइनेंशियल लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान्स (एसआईपी) के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा तरीका हो सकता है, तो ये खबर आपके काफी काम आएगी। दरअसल जो जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं वो म्यूचुअल फंड एसआईपी पर मिलने वाले एक और बेनेफिट से जुड़ी है, जो आपको फ्री में मिलेगा। जी हां, कई म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश करने वालों को मुफ्त जीवन बीमा कवरेज द रहे हैं। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को 50 लाख रु तक का फ्री बीमा मिल सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

 

Tax Savings Mutual Funds : 1 साल में कराया 82 फीसदी तक मुनाफा, ये हैं स्कीमों के नाम

किसे मिलेगा फ्री बीमा

किसे मिलेगा फ्री बीमा

म्यूचुअल फँड कंपनियां एसआईपी बीमा कवर अपने निवेशकों को बतौर अतिरिक्त बेनेफिट देती हैं। बीमा कवर टर्म इंश्योरेंस के रूप में है और यह ग्रुप बीमा पॉलिसी के रूप में उपलब्ध होगा। निवेशकों को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा और बीमा कवरेज मुफ्त रहेगा। हालांकि ये फ्री बीमा कवर फंड हाउस द्वारा कुछ चुनिंदा स्कीमों पर ही दिया जाएगा। साथ ही यह तभी मिलेगा जब निवेशक ने 36 महीने के एसआईपी का विकल्प चुना हो।

लगातार बढ़ेगी बीमा की रकम
 

लगातार बढ़ेगी बीमा की रकम

जीवन बीमा की राशि पहले साल के बाद बढ़ती रहेगी। उदाहरण के लिए, कवरेज पहले वर्ष में 20 गुना, दूसरे वर्ष में 75 गुना और तीसरे वर्ष से 120 गुना हो सकता है। इसलिए, यदि मासिक एसआईपी राशि 10,000 रुपये है, तो इन सालों में कवरेज क्रमश: 2 लाख रुपये, 7.5 लाख रुपये और तीसरे वर्ष से 12 लाख रुपये होगा। बीमा की यह रकम अधिकतम 50 लाख रु होगी।

कम ज्यादा हो सकती ही बीमा राशि

कम ज्यादा हो सकती ही बीमा राशि

अधिकतम कवरेज की सीमा तय की जाती है और यह सभी फंड हाउसों में अलग-अलग होगी। कुछ 21 लाख रुपये तक की कवरेज की पेशकश करेंगे जबकि कुछ अन्य फंड हाउस 50 लाख रुपये तक का बीमा देंगे। वैसे तो 18 से 50 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति एसआईपी बीमा का लाभ उठा सकता है, मगर कवरेज समाप्त होने की अवधि आपकी 55 या 60 वर्ष की आयु तक हो सकती है।

लग सकता है जुर्माना

लग सकता है जुर्माना

लेकिन एक बार जब आप इस अतिरिक्त बीमा बेनेफिट के लिए एनरोल कर लेते हैं, तो चुने गए कार्यकाल तक एसआईपी जारी रखना जरूरी है। ऐसा न किया तो आप पर जुर्माना लग सकता है जो आपको चुकाना पड़ेगा। इसके अलावा किसी भी आंशिक निकासी या समय से पहले स्कीम से बाहर निकलने पर आपका बीमा कवरेज समाप्त हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

- सबसे पहले उन योजनाओं में ये सुविधा चुनें, जिन्होंने लंबे समय तक लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और नियमित रूप से अपने बेंचमार्क को पीछे छोड़ दिया है

- दूसरे, इस तरह के ऑफ़र के लिए पूरी तरह से लाइफ़ कवर की राशि पर निर्भर न रहें। आदर्श रूप से, किसी को वार्षिक टेक-होम इनकम का कम से कम 10 गुना जीवन कवर रखना चाहिए

- तीसरा ऐसी एसआईपी के लिए लंबे समय तक का मन बना कर निवेश करना शुरू करें। क्योंकि थोड़ा बहुत पैसा निकालने पर भी आपका बीमा बेनेफिट समाप्त हो जाएगा

English summary

Mutual Fund get Free insurance of Rs 50 lakh in SIP with good returns

Mutual fund companies offer SIP insurance cover as an additional benefit to their investors. The insurance cover is in the form of term insurance and will be available as a group insurance policy.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X