For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : एनर्जी सेक्टर की स्कीमों ने दिया 57 फीसदी तक रिटर्न, लगा इतना समय

|

नयी दिल्ली। यदि आपके पास म्यूचुअल फंड की ठीक-ठाक जानकारी है तो आपको मालूम होगा कि कई सेक्टोरल बेसिस स्कीमें भी होती हैं। सेक्टोरल का मतलब है किसी विशेष सेक्टर पर आधारित फंड। उदाहरण के लिए यदि कोई हेल्थकेयर फंड है तो वो अधिकतर हेल्थकेयर कंपनियों के शेयरों में ही निवेश करेगा। इसी तरह दो फंड हैं एनर्जी सेक्टर के। भारत में पिछले कुछ वर्षों में एनर्जी सेक्टर ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इसी के दम पर एनर्जी सेक्टर के फंड्स ने भी दमदार प्रदर्शन किया, जिसके नतीजे में निवेशकों को अच्छी खासी कमाई हुई। एनर्जी सेक्टर के इस समय केवल दो ही फंड हैं। इन्होंने पिछले 1 साल की अवधि में 57 फीसदी तक रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं बाकी डिटेल।

डीएसपी नेचुरल रिसोर्सेज एंड न्‍यू एनर्जी फंड
 

डीएसपी नेचुरल रिसोर्सेज एंड न्‍यू एनर्जी फंड

डीएसपी नेचुरल रिसोर्सेज एंड न्‍यू एनर्जी फंड ने निवेशकों को काफी तगड़ा रिटर्न दिया है। इसने एक साल में निवेशकों को 57.47 फीसदी का धांसू रिटर्न दिया है। वहीं 1 महीने का रिटर्न 12.10 फीसदी, तीन महीनों का रिटर्न 20.13 फीसदी और फंड का 6 महीनो का रिटर्न 44.54 फीसदी रहा है। एनर्जी सेक्टर में मौजूद केवल 2 फंड्स में इन दोनों ही फंड्स ने पिछले एक साल में 57 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं दूसरे फंड की डिटेल।

टाटा रिसोर्सेज एंड एनर्जी फंड

टाटा रिसोर्सेज एंड एनर्जी फंड

टाटा रिसोर्सेज एंड एनर्जी फंड ने भी पिछले एक साल में निवेशकों को अच्छा-खासा रिटर्न दिया है। फंड ने एक साल में 57.85 फीसदी का रिटर्न दिया है। 57.85 फीसदी रिटर्न का मतलब है कि यदि किसी निवेशक ने 2 लाख रु का निवेश किया हो तो उसकी निवेश राशि 3.14 लाख रु हो गयी होगी। इस फंड ने अन्य अवधियों में भी काफी तगड़ा रिटर्न दिया है।

6 महीनों में 39 फीसदी रिटर्न

6 महीनों में 39 फीसदी रिटर्न

6 महीनों में टाटा रिसोर्सेज एंड एनर्जी फंड ने 39.10 फीसदी का रिटर्न दिया है। तीन महीनों में इस फंड का रिटर्न 19.31 फीसदी रहा है। टाटा रिसोर्सेज एंड एनर्जी फंड का रिटर्न एक महीने में 10.10 फीसदी रहा है। इतना रिटर्न एफडी से हासिल करने में आपको 2 सालों का समय लग सकता है।

एक्सिस फोकस्‍ड 25 फंड
 

एक्सिस फोकस्‍ड 25 फंड

एक्सिस फोकस्‍ड 25 फंड ने भी पिछले 6 महीनों में 32.01 फीसदी का भारी भरकम रिटर्न दिया है। इतना रिटर्न एफडी जैसे विकल्प के मुकाबले कई गुना है। इस फंड के तीन महीनों का रिटर्न 10.88 फीसदी रहा है। वहीं एक साल में फंड से 26.60 फीसदी रिटर्न मिला है। इस फंड को वैल्यू रिसर्च ने 5 स्टार रेटिंग दी है। यानी सुरक्षा के लिहाज से ये फंड काफी अच्छा है।

आईआईएफएल फोकस्‍ड इक्विटी फंड

आईआईएफएल फोकस्‍ड इक्विटी फंड

आईआईएफएल फोकस्‍ड इक्विटी फंड भी एक ऐसा फंड है, जिसे 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस फंड का पिछले 6 महीनों का रिटर्न रहा है 35.26 फीसदी। 6 महीनों में रिटर्न देने के मामले में यह फंड एक्सिस फोकस्‍ड 25 फंड से भी आगे रहा है। इस फंड का तीन महीनों का रिटर्न रहा है 13.47 फीसदी, जबकि एक साल में आईआईएफएल फोकस्‍ड इक्विटी फंड ने निवेशकों को 32.88 फीसदी का रिटर्न दिया है।

SBI Mutual Fund लाया जोरदार कमाई का मौका, बैठे-बैठे अमेरिकी कंपनियों में करें निवेश

English summary

Mutual Fund Energy sector schemes gave up to 57 percent returns

DSP Natural Resources and New Energy Fund has given very strong returns to investors. It has given a handsome return of 57.47 per cent to investors in a year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?