For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किसानों की बल्ले-बल्ले : सरकार ने किया 12000 करोड़ रु का ऐलान, इन्हें मिलेंगे 4-4 हजार रु

|

नयी दिल्ली। किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है। किसानों को 4-4 हजार रु मिलेंगे। मगर ये पैसा देश भर के सभी किसानों को नहीं, बल्कि केवल मध्य प्रदेश के किसानों को मिलेगा। दरअसल मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रु किसानों के खातों में डालने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों के बैंक खाते में दो बार 2-2 हजार रु ट्रांसफर किए जाते हैं। मगर इस योजना के लिए किसान का केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत होना जरूरी है। ये पैसा राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना से अलग मिलता है।

कब मिलेगा पैसा
 

कब मिलेगा पैसा

30 जनवरी को मध्य प्रदेश सरकार 20 लाखों किसानों के बैंक खातों में कुल 400 करोड़ रु ट्रांसफर करेगी। राज्य सरकार ने फरवरी और फिर मार्च में भी 400-400 करोड़ रु किसानों के बैंक खातों में डालने का ऐलान किया है। पीएम किसान के सालाना 6000 रु के साथ मध्य प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के जरिए 4000 रु और दिए जाते हैं। इस तरह राज्य के किसानों को साल में कुल 10000 रु की मदद मिलती है।

क्या है इस योजना का मकसद

क्या है इस योजना का मकसद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का असल मकसद किसानों की इनकम में बढ़ोतरी करना है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों की आर्थिक सहायता करती है। इससे किसान अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं। ये पैसा कर्ज में पड़े किसानों की काफी मदद करेगा। साथ ही वे इन पैसों से खेती का सामान खरीद सकते हैं। असल में ये योजना पीएम किसान सम्मान निधि से साथ लिंक की गयी है।

किसे मिलेगा पैसा और किसे नहीं
 

किसे मिलेगा पैसा और किसे नहीं

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पैसा मिलने का क्राइटेरिया काफी आसान है। जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा मिल रहा है यानी वे इस योजना की लिस्ट में शामिल हैं उन्हें ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिलेगा। यदि आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपनी नाम देखना होगा।

कैसे चेक करें अपना नाम

कैसे चेक करें अपना नाम

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आधाकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर बेनिफिशियरी लिस्ट के लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको राज्य, डिस्ट्रिक्ट, सब-डिस्टिक, ब्लॉक और गांव को चुनना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। इतना करने पर आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी।

80 लाख किसानों को फायदा

80 लाख किसानों को फायदा

इस योजना की शुरुआत पिछले साल सितंबर में की गयी थी। तब कहा गया था कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से करीब 80 लाख किसान लाभान्वित होंगे। इसके अलावा राज्य सरकार ने किसान-हितैषी योजनाओं को एकीकृत करने और इसे एक पैकेज के रूप में लागू करने की भी बात कही थी। यह योजना प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की तर्ज पर ही तैयार की गई थी।

PM Kisan : कम्प्यूटर में दिक्कत से लाखों किसानों को हुआ नुकसान, नहीं मिले 2000 रु

English summary

mukhyamantri kisan kalyan yojana Government announced Rs 12000 crore they will get Rs 4 4 thousand

On January 30, the Madhya Pradesh government will transfer a total of Rs 400 crore to the bank accounts of 20 lakh farmers. The state government has announced to put Rs 400-400 crore in farmers' bank accounts in February and again in March.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?