For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mukesh Ambani : खुद बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, निवेशकों का पैसा किया 5 गुना

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 16। हाल ही में मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक खास क्लब में शामिल हुए। ये क्लब है 100 अरब डॉलर की संपत्ति वाले लोगों का। वे इस क्लब में शामिल होने वाले 11वें व्यक्ति बने। इस समय उनकी दौलत 102 अरब डॉलर है, जो उन्हें भारत के साथ साथ एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। बीते कुछ सालों में उनकी संपत्ति में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके पीछे शेयर बाजार की तेजी भी एक कारण है। इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर कई गुना हुआ है। यानी एक तरह जहां मुकेश अंबानी की दौलत बढ़ी और तो दूसरी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर ऊपर भागा।

 

शेयर बाजार से बनाना है पैसा, तो इन 5 टिप्स पर करें फोकस, नहीं होगा नुकसान

5 गुना हुई वैल्यू

5 गुना हुई वैल्यू

बीते 5 सालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की वैल्यू 5 गुना हो गयी है। 5 साल पहले ये 527 रु के करीब था, जबकि आज इसकी वैल्यू 2701 रु है। यानी शेयर ने 412.45 रु की बढ़त हासिल की है। अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले कंपनी के शेयरों में 1 लाख रु का निवेश किया हो तो, उसकी निवेश राशि आज 5.12 लाख रु हो गयी होगी। बीते सालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने निवेशकों का पैसा 5 गुना से भी ज्यादा कर दिया। वहीं मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

5 साल पहले आई थी रिलायंस जियो
 

5 साल पहले आई थी रिलायंस जियो

आज देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो को करीब 5 साल पहले ही लॉन्च किया गया था। इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर को भी काफी फायदा हुआ और मुकेश अंबानी की भी दौलत खूब बढ़ी। 5 सितंबर 2016 को जियो को पब्लिकली लॉन्च किया गया था। ये दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है। इसके आज 42.62 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

जियो प्लेटफॉर्म्स

जियो प्लेटफॉर्म्स

जियो प्लेटफॉर्म्स एक भारतीय टेक्नोलॉजी कंपनी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडरी कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। 2019 में स्थापित, यह भारत के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर जियो और रिलायंस के अन्य डिजिटल बिजनेसों के लिए एक होल्डिंग कंपनी के रूप में काम करती है। इसमें हिस्सेदारी बेच-बेच कर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने काफी पैसा जुटाया। इससे भी अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ।

रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल

जियो प्लेटफॉर्म्स के बाद अंबानी ने रिलायंस रिटेल में भी हिस्सेदारी बेच-बेच कर काफी धन जुटाया। इन सभी चीजों का अंबानी की दौलत, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर और वैल्यू पर काफी सकारात्मक असर पड़ा। आगे भी रिलायंस इंडसट्रीज के शेयर ऊपर जाने की उम्मीद है। इसके लिए कम से कम 2760 रु का टार्गेट शॉर्ट टर्म के लिए है।

इस कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी

इस कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी

रिपोर्ट्स के अनुसार रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (आरबीएल), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का हिस्सा, ने प्रसिद्ध डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ​​की एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। रिलायंस ब्रांड्स के अनुसार यह रणनीतिक साझेदारी पहला "बाहरी निवेश" है। मनीष मल्होत्रा, 16 साल पुराने कॉउचर हाउस के पीछे मैन आर्किटेक्ट, प्रबंध और निदेशक के रूप में एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड की टॉप पॉजिशन पर बने रहेंगे। दो अन्य स्वदेशी डिजाइनर लेबल, सत्य पॉल और राघवेंद्र राठौर में रिलायंस की हिस्सेदारी है।

English summary

Mukesh Ambani himself became the richest person in Asia turn investors money 5 times

Today, the country's largest telecom company Reliance Jio was launched almost 5 years ago. Due to this the stock of Reliance Industries also benefited a lot and Mukesh Ambani's wealth also increased a lot.
Story first published: Saturday, October 16, 2021, 19:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X