For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शेयरों से बरसेगा पैसा, इन आसान स्टेप्स से खुद ढूंढे बेस्ट स्टॉक

|

नई दिल्ली, सितंबर 24। हमारे देश में एक चलन ऐसी है कि यहां अधिकतर लोग किसी दूसरे के सलाह पर शेयर बाजार में पैसे इनवेस्ट करते हैं। अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि जिस कंपनी के स्टॉक में वे पैसे डाल रहे हैं, वह कंपनी क्या कारोबार करती है। आम आदमी के बीच यह समस्या हमेशा से रही है कि वह अक्सर दूसरे व्यक्ति की सलाह पर शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

 

अजब-गजब : इस अमीर देश में मिला Gold और तांबे का विशाल भंडार, बढ़ेगी और दौलतअजब-गजब : इस अमीर देश में मिला Gold और तांबे का विशाल भंडार, बढ़ेगी और दौलत

पैसे लगाने से पहले सोचना है जरूरी

पैसे लगाने से पहले सोचना है जरूरी

हमने हमेशा यह कहानी सुनी है कि उन्हें कोई कह देता है और इस स्टॉक में पैसा लगाओं, इसमें रिटर्न अच्छा मिलेगा। मात्र इस सुझाव पर इसमें अपनी गाढ़ी कमाई लगा देते हैं और अधिकतर बार आपका यह पैसा डूब जाता है। क्या आपने दूसरे से मिले सुझाव के बाद ये कभी सोचा है कि जिस कंपनी में पैसा डालना है वह किस प्रकार रिटर्न दे सकती है। उसकी मौजूदा स्थिती क्या है, और इसमें पैसा डालने के बाद क्या फायदा मिलेगा भी।

कंपनी का सेलेक्शन
 

कंपनी का सेलेक्शन

यह बात बिल्कुल सही है कि रिटेल इनवेस्टर भविष्य को ध्यान में रखते हुए शेयर बाजार में पैसे निवेश करते हैं। क्योंकि वह लांग टर्म गोल पर ध्यान केन्द्रित करते हैं। लेकिन ऐसा क्यू होता है कि अधिकतर रिटेल निवेशक लागं टर्म निवेश बनाए रखने के बाद भी अच्छा मुनाफा नहीं बना पाते हैं। इसका कारण है सही कंपनी के स्टॉक का चयन न कर पाना। इसिलिए, दूसर के कहने पर निवेश से बचना चाहिए। आप थोड़ी सी मेहनत करके एक अच्छे स्टॉक का चयन कर सकते हैं।

खुद कर सकते हैं  रिसर्च

खुद कर सकते हैं रिसर्च

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि क्या खूद से भी स्टॉक का चयन कर सकते है। इसका जवाब है हां, यह बहुत ही आसान काम है। केवल 5 से 10 मिनट के रिसर्च में आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं। रिसर्च के बाद आपको खूद ही पता लग जाएगा कि आपकों इस कंपनी में पैसा लगान चाहिए की नहीं। आइए समझते हैं कि किसी कंपनी में निवेश शूरू करन से पहले क्या देखना चाहिए।

 

- सबसे पहले कंपनी के रेवेन्यू का लेखा जोखा देखना होगा। यह जरूर पता करें कि कंपनी का सालाना कितना रेवेन्यू कितना है। अगर साल-दर-साल कंपनी का टोटल रेवेन्यू बढ़ रहा है तो फिर कंपनी की स्थिती ठीक है उसका व्यापार ठीक चल रहा है।

- इसके बाद कंपनी के नेट इनकम को देखना जरूरी है। अगर लगातार कंपनी की नेट इनकमट में लागातार बढ़ोत्तरी हो रही है तो इससे पता चलता है कि कंपनी अपने सभी खर्चे के बाद मुनाफा कमा रही है कि नहीं। अगर रेवेन्यू के बाद भी कंपनी की कमाई नहीं बढ़ रही है तो ऐसी कंपनियों में निवेश करने से बचना चाहिए।

- जिस कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं। उस कंपनी के एसेट को चेक करना भी जरूरी है। अगर साल-दर-साल कंपनी की परिसंपत्ती में ईजाफा हो रहा है तो कंपनी में निवेश करने के लिए आप सोच सकते हैं। कंपनी की कुल देनदारी को भी देखना जरूरी है। अगर कंपनी का एसेट टोटल लाईबिलिटी से कम है तो कंपनी अपने एसेट बेच कर ग्राहकों का पैसा लौटा सकती है।

 

- कंपनी का कैशफ्लों चेक करने की है जरूरत, यह जरूर चेक कर लें की कंपनी के पा नकदी कितनी है।

English summary

Money will rain from stocks find the best stock yourself with these easy steps

Most of the people are not aware that the company in which they are investing their money.
Story first published: Saturday, September 24, 2022, 16:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X