For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Modi सरकार की स्कीम : सीनियर सिटीजन हैं तो पाएं 9250 रु महीना, जानें डिटेल

|

नई दिल्ली, अगस्त 19। वरिष्ठ नागरिकों को प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) में निवेश करने के लिए केवल कुछ महीने ही बचे हैं। इस योजना को एसआईसी संचालित करती है। पीएमवीवीवाई योजना में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार सब्सिडी वाली पेंशन योजना प्रदान करती है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तत्काल मासिक/तिमाही/अर्धवार्षिक/वार्षिक पेंशन की सुविधा दी जाती है। निवेशको को इस योजना का लाभ उठाने के लिए एकमुश्त 15 लाख रुपए का भुगतान करना होता है।

 

Jio और Airtel में निकलने वाली हैं ढेरों नौकरिया, अभी से करें तैयारीJio और Airtel में निकलने वाली हैं ढेरों नौकरिया, अभी से करें तैयारी

31 मार्च 2023 है डेडलाईन

31 मार्च 2023 है डेडलाईन

कोई भी व्यक्ति जिसकी आयू 60 वर्ष हो गई है वह 31 मार्च 2023 तक इस योजना में निवेश कर सकता है। पीएमवीवीवाई बिक्री समाप्त होने में कुछ ही महीने बचे हैं, आइए एक नज़र डालते हैं कि इस योजना की सदस्यता लेने से वरिष्ठ नागरिकों को कितना लाभ, पात्रता और कितनी पेंशन मिल सकती है।

पीएमवीवीवाई के लिए पात्रता
 

पीएमवीवीवाई के लिए पात्रता

एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, भारत के 60 वर्ष (पूर्ण) और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक पीएमवीवीवाई योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना को खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

पीएमवीवीवाई योजना अवधि और पेंशन भुगतान

वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना की अवधि 10 वर्ष है। पीएमवीवीवाई के तहत पेंशन का भुगतान खरीदार द्वारा चुने गए तरीके के आधार पर मासिक/तिमाही/छमाही या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

पीएमवीवीवाई के तहत पेंशन की पहली किस्त योजना की खरीद की तारीख से 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद शुरू होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पेंशन भुगतान का मासिक तरीका चुना है और यदि आप अभी योजना खरीदते हैं तो आपकी पेंशन 1 महीने बाद शुरू होगी।

पीएमवीवीवाई लाभ

पीएमवीवीवाई लाभ

पीएमवीवीवाई पेंशन, मृत्यु लाभ और परिपक्वता लाभ प्रदान करता है। निवेशक द्वारा चुने गए पेंशन मोड के आधार पर, पीएमवीवीवाई 10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पेंशन प्रदान करता है। 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनभोगी की मृत्यु होने पर पॉलिसी का खरीद मूल्य लाभार्थी को वापस कर दिया जाता है। यदि ग्राहक 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो अंतिम किस्त के साथ खरीद मूल्य वापस कर दिया जाता है।

पीएमवीवीवाई पर ब्याज दर

31-03-2023 तक खरीदी गई पॉलिसियों के लिए, योजना पर लागू ब्याज दर 7.40% प्रति वर्ष मासिक देय होगी (अर्थात 7.6% प्रति वर्ष के बराबर)। यह सुनिश्चित ब्याज दर 31 मार्च 2023 तक खरीदी गई सभी पॉलिसियों के लिए 10 वर्ष की पूर्ण पॉलिसी अवधि के लिए देय होगी।

पीएमवीवीवाई  पेंशन खरीद मूल्य


पीएमवीवीवाई में निवेश के तहत अनुमत न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये प्रति माह है जबकि अधिकतम पेंशन 9250 रुपये प्रति माह है। योजना के तहत उपलब्ध न्यूनतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 1,62,162 रुपये, तिमाही पेंशन के लिए 1,61,074 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन के लिए 1,59,574 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 1,56,658 रुपये है। योजना के तहत उपलब्ध अधिकतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 15 लाख रुपये, तिमाही पेंशन के लिए 14,89,933 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन के लिए 14,76,064 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 14,49,086 रुपये है।

English summary

Modi government scheme If you are a senior citizen then get Rs 9250 per month know details

The government provides subsidized pension scheme for senior citizens aged 60 years and above in PMVVY scheme.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X