For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सत्या नडेला बने Microsoft के चेयरमैन, भारत का बढ़ाया मान

|

नई दिल्ली, जून 17। सॉफ्टवेयर की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन बनाया है। भारतीय मूल के सत्या नडेला करीब 7 साल से माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में काम कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट को उन्होंने इस दौरान ढेर सारी कामयाबी दिलाई है। श्री नडेला बोर्ड में जॉन थॉमसन का स्थान लेंगे। इनको लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। थॉमसन को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का चेयरमैन बनाया गया था। उससे पहले वह बोर्ड में लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के पद पर तैनात थे। सत्या के पहले गूगल ने भी भी भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को अल्फाबेट का प्रमुख नियुक्त किया था।
माइक्रोसॉफ्ट ने इस बदलाव पर कहा है कि थॉमसन लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर एक्टिव रहेंगे और नडेला के कंपनसेशन, सक्सेशन प्लानिंग, गवर्नेंस और बोर्ड ऑपरेशंस देखेंगे।

 

सत्या नडेला बने Microsoft के चेयरमैन, भारत का बढ़ाया मान

जानिए माइक्रोसॉफ्ट में नडेला का सफर

सत्या नडेला (53 साल) को माइक्रोसॉफ्ट में 2014 में सीईओ नियुक्त किया गया था। उस दौरान माइक्रोसॉफ्ट कई तरह की दिक्कतों का सामना कर रही थी। सत्या ने न केवल माइक्रोसॉफ्ट को इन दिक्कतों से निकाला, बल्कि कंपनी को नई ऊचाई पर भी लाए हैं। सत्या ने क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल ऐप्लिकेशनंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर फोकस बढ़ाया, जिसका फायदा मिला।

जानिए माइक्रोसॉफ्ट की कितनी बढ़ी कीमत

माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में एक लिस्टेड कंपनी है। जब से सत्या नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट का कामकाज सीईओ के रूप में संभाला है, कंपनी के शेयर का रेट तेजी से बढ़ा है। उनके साल साल के कार्यकाल में कपंनी के शेयर का रेट करीब सात गुना से ज्यादा बढ़ा है। इस वक्त माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट कैप करीब 2 लाख करोड़ डॉलर है।

तीसरे सीईओ के बाद तीसरे चेयरमैन भी नियुक्त

माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को कंपनी का सीईओ बनाया, तो वह तीसरे सीईओ थे। वहीं अब जब वह चेयरमैन बनाए गए हैं, तो यह भी कंपनी के तीसरे चेयरमैन ही होंगे। इससे पहले कंपनी में बिल गेट्स और थॉमसन चेयरमैन के रूप में सेवा दे चुके हैं।

 

जानें रतन टाटा की सफलता का राज, आप भी उठा सकते हैं फायदा

English summary

Microsoft appoints Indian-origin Satya Nadella as chairman

Satya Nadella was working as the Chief Executive Officer (CEO) of Microsoft for almost 7 years.
Story first published: Thursday, June 17, 2021, 11:38 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X