For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 जुलाई से लागू होंगे कई बड़े बदलाव, आपकी जेब पर जरूर पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली, जून 28। हर नये महीने में कई ऐसे बड़े बदलाव होते हैं, जिनका आपकी जेब पर असर पड़ता है। इनमें कुछ बैंकों के नियम, सिलेंडर की कीमत, ब्याज दरें और वाहनों की कीमतें शामिल हो सकती हैं। जुलाई का महीना शुरू होने में सिर्फ में 2 दिन बाकी हैं। 1 जुलाई से भी कई नये नियम लागू होने जा रहे हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। यहां हम आपको उन तमाम चीजों की जानकारी देंगे, जिनमें बदलाव होगा या होने की उम्मीद है।

 

SBI और PNB : सबसे बड़े सरकारी बैंक दे रहे कमाई का मौका, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दरें

अगले महीने से पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की ब्याज दरें बदल सकती हैं। हर तिमाही में पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दरों की समीक्षा होती है। नयी तिमाही एक जुलाई से शुरू होगी। इसलिए पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की ब्याज दरों में बदलाव संभव है। फिलहाल कई तिमाहियों से पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की ब्याज दरें नहीं बदली हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा होती है। समीक्षा के बाद इनमें कटौती या बढ़ोतरी हो सकती है। ये भी संभव है कि एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव न किया जाए।

गाड़ियां होंगी महंगी
 

गाड़ियां होंगी महंगी

1 जुलाई से मारुति और हीरो मोटोकॉर्प अपनी-अपनी गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। हीरो ने पिछले हफ्ते 1 जुलाई से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। मारुति और हीरो दोनों ने गाड़ियों की लागत बढ़ने के कारण कीमतें बढ़ाने का हवाला दिया।

एसबीआई करेगा बड़ा बदलाव

एसबीआई करेगा बड़ा बदलाव

एसबीआई 1 जुलाई से एक बड़ा नियम बदलने जा रहा है। एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम के साथ-साथ शाखाओं से सिर्फ चार बार मुफ्त नकद निकासी की अनुमति होगी। देश का सबसे बड़ा बैंक इन मुफ्त लेनदेन के बाद होने वाली हर लेनदेन पर 15 रु + जीएसटी वसूल करेगा। एक और बात कि एसबीआई के बचत बैंक धारकों को 1 जुलाई से सीमित चेक मिलेंगे। खाताधारकों को किसी एक वित्तीय वर्ष में केवल 10 चेक मिलेंगे। इससे के लिए बैंक 10 चेक के लिए 40 रु + जीएसटी लेगा और 25 चेक के लिए 75 रु + जीएसटी लेगा। वरिष्ठ नागरिकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इनकम टैक्स न भरने पर ज्यादा टीडीएस

इनकम टैक्स न भरने पर ज्यादा टीडीएस

सरकार ने अगले महीने से उन लोगों से ज्यादा टीडीएस लेने का फैसला किया है जिन्होंने पिछले दो वर्षों से आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा नहीं किया। यह नियम उन लोगों पर लागू होगा जिनका टीडीएस हर साल 50,000 रुपये से अधिक कटता है। इस नियम को फाइनेंस एक्ट, 2021 के तहत आयकर नियमों में शामिल किया गया है।

सिंडिकेट बैंक ग्राहक अलर्ट

सिंडिकेट बैंक के खाताधारकों को नए आईएफएससी कोड मिलेंगे क्योंकि इस बैंक का विलय केनरा बैंक में हो गया है। केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी खाताधारकों से नए आईएफएससी कोड लेने को कहा है ताकि लेनदेन में कोई दिक्कत न आए।

इन खाताधारकों को मिलेगी नयी चेकबुक

इन खाताधारकों को मिलेगी नयी चेकबुक

आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो गया है। यूनियन बैंक ने दोनों बैंकों के ग्राहकों को नई चेक बुक लेने को कहा है। उनकी मौजूदा चेक बुक मान्य नहीं रहेगी। आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को 1 अप्रैल 2020 से यूनियन बैंक में मिला दिया गया।

English summary

Many big changes will be implemented from July 1 will definitely affect your pocket

The prices of domestic and commercial LPG cylinders are reviewed on the first of every month. These may be reduced or increased after review. It is also possible that there will be no change in the prices of LPG cylinders.
Story first published: Monday, June 28, 2021, 14:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X