For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक किलो चाय की कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप, जानिए इसकी खास‍ियत

|

नई द‍िल्‍ली: असम में नीलामी के दौरान एक चाय 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। दुनिया भर में मशहूर इस चाय का नाम मनोहारी गोल्ड स्पेशियलिटी टी है। महामारी के बीच गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (जीटीएसी) ने टी की बिक्री रिकॉर्ड भाव पर की है। जो कि इस साल की सबसे ज्यादा कीमत है।

एक किलो चाय की कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप, जानिए इसकी खास‍ियत

 

एक किलो चाय बिकी 75 हजार रुपए में

जी हां गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (जीटीएसी) ने गुरुवार को मनोहारी गोल्ड स्पेशलिटी चाय को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचा है। बता दें कि आधिकारियों ने बताया कि प्रति किलो इस स्पेशलिटी चाय की यह कीमत इस साल की सबसे अधिक है। एक साल के गैप के बाद जीटीएसी ने इस चाय को 75,000 रुपये से ज्यादा की कीमत में बेचा है। गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन (जीटीएबीए) के सचिव ने इस बारे में जानकारी दी है।

पि‍छले साल 50 हजार रुपये प्रति किलो में बेचा गया

आपको बता दें कि इस चाय को विष्णु टी कंपनी ने खरीदा है। अब यह कंपनी इस चाय को अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बिक्री करेगी। महामारी के बीच यह एक अहम उपलब्धि है। मनोहारी टी स्टेट ने इस चाय के उत्पादन के लिए खास प्रबंध किया था। आपको याद द‍िला दें क‍ि पिछले साल इस चाय को 50,000 रुपये प्रति किलो में बेचा गया था। असम की स्पेशलिटी चाय पूरी दुनियाभर में अपने खास स्वाद के लिए मशहूर है। इस चाय की स्वाद, सुगंध और कलर बेहद मनमोहक होती है।

पिछले साल चाय की बिक्री को लेकर बने थे दो नये रिकॉर्ड

पिछले साल 13 अगस्त को असम की एक और स्पेशल चाय को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचा गया था। यह चाय डिकोम टी एस्टेट ने बेची थी। इस चाय को गोल्डेन बटरफ्लाई टी बोला जाता है। इस चाय को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इस बनाने के लिए चाय की पत्ती के लिए गोल्डेन टिप का इस्तेमाल किया जाता है। यह बेहद मुलायम होता है।

 

पिछले साल गुवाहाटी टी ऑक्शन में चाय की बिक्री को लेकर दो नये रिकॉर्ड बने थे। इस बात की भी जानकारी मिली कि ऑर्थोडॉक्स गोल्डन टिप टी की कीमत 75,501 रुपये प्रति किलेाग्राम मिली थी। इसके अलावा, मनोहारी गोल्ड की कीमत 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम मिली थी।

1 नवंबर से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये जरूरी नियम, जान लें फायदे में रहेंगे ये भी पढ़ें

English summary

Manohari Gold Specialty Tea Sold At Rs 75000 Per Kg In Assam

Manohari Gold Specialty Tea has received a record price at the Guwahati Tea Auction Center. This year has been the highest price.
Story first published: Friday, October 30, 2020, 10:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?