For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मालामाल : 25 साल की उम्र में शुरू करें इतने रु की SIP, बनेंगे 47 लाख रु के मालिक

|

SIP Investment Tips : आज के समय में ज्यादातर युवा 22-25 साल की उम्र में नौकरी करने लगते हैं। कमाई की शुरुआत होने के साथ ही युवाओं के मन में निवेश को लेकर तमाम तरह के सवाल उठते हैं। युवा कितना निवेश और निवेश कब शुरु करना चाहिए के सवाल लोगों से जरुर पुछते हैं। इन्वेस्टमेंट की बात निवेश शुरू करने के टाइमिंग के बिना अधुरी है। युवा कितना निवेश करते हैं उससे कहीं ज्यादा जरुरी है कि वह निवेश कितनी जल्दी शुरू करते हैं। अगर आप पहले निवेश शुरू करते हैं तो आपको रिटर्न भी बेहतर मिलता है। करियर के शुरुआत में जिम्मेदारियों का बोझ थोड़ा कम होता है। ऐसे में इस सयम आप ज्यादा और आसानी से निवेश शुरू कर सकते हैं। जल्दी निवेश आपको कम समय में लखपति बना देगा।

 

Budget 2023 : आप भी दे सकते हैं अपने सुझाव, जानिए क्या है प्रोसेसBudget 2023 : आप भी दे सकते हैं अपने सुझाव, जानिए क्या है प्रोसेस

2500 रुपए की SIP पर मिल सकता है 40 लाख का रिटर्न

2500 रुपए की SIP पर मिल सकता है 40 लाख का रिटर्न

लंबी अवधि के निवेश से बेहतर रिटर्न पाने के लिए SIP सबसे बेहतरीन तरीका है। लॉन्ग टर्म में एसआईपी के माध्यम से किया गाय निवेश आपको कम्पाउंडिंग का लाभ देता है। लॉन्ग टर्म निवेश में रिक्स फैक्टर भी कम रहता है। मान लीजिए कोई युवा 25 साल की उम्र से हर महीने 2500 रुपए एसआईपी के माध्य से जमा करता है और अगर म्यूचुअल फंड में सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है तो, SIP Calculator के मुताबिक, अगले 25 सालों में निवेश पर नेट रिटर्न 47.5 लाख रुपए का होगा। इस दौरान निवेश की कुल राशि केवल 7.5 लाख रुपए की होगी। निवेशक को करीब 40 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा।

निवेश के लिए टाइमिंग है जरुरी
 

निवेश के लिए टाइमिंग है जरुरी

निवेश के लिए टाइमिंग बहुत जरुरी है। मान लिजिए अगर कोई व्यक्ति 30 साल तक निवेश जारी रखता है तो तो उसका नेट रिटर्न 88.24 लाख रुप का होगा। यानी निवेशक महज 5 साल में दोगुना राशि कमा सकता है। इन 30 सालो में निवेशक कुल 9 लाख रुपए जमा करेगा। इस जमा पर उसे 79.2 लाख का रिटर्न मिलेगा। इस कैलकुलेशन से साफ है कि टाइम ड्यूरेशन निवेश के लिए कितना जरुरी है।

कितना करना चाहिए निवेश

कितना करना चाहिए निवेश

युवाओं के मन में सवाल रहता है कि आखिर उन्हें कितना निवेश करना चाहिए। फाइनेंशियल मैनेजमेंट एक 50/30/20 रूल के आधार पर निवेश करने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अपनी जरूरत के सभी खर्च को कमाई के 50 प्रतिशत तक ही सीमित रखें। 30 प्रतिशत खर्च जरूरत के अलावा चीजों के लिए तय करें। कम से कम 20 फीसदी पैसा आप जरुर बताए। आपको सेविंग्स पर ज्यादा फोकस करना चाहिए।

English summary

Malamal Start SIP of this much rupees at the age of 25 become the owner of Rs 47 lakhs

In today's time, most of the youth start working at the age of 22-25 years.
Story first published: Monday, November 28, 2022, 16:08 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X