For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अब कॉल करने के लिए पड़ेगी 'जीरो' की जरूरत, 1 जनवरी से बदलेगा नियम

|

नयी दिल्ली। बहुत जल्द भारत में मोबाइल फोन से कॉल करने का नियम बदलने वाला है। देश में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए कॉलर्स को जल्द ही नंबर के शुरुआत में '0' जोड़ना होगा। टेलीकॉम विभाग ने टेलीकॉम कंपनियो को नई व्यवस्था लागू करने के लिए 1 जनवरी तक आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है। विभाग ने ऐसे कॉल के लिए '0' शामिल करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटर नियामक ट्राई की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। ये एक ऐसा कदम है जिससे दूरसंचार सेवाओं के लिए पर्याप्त नंबरिंग उपलब्ध होगी।

फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त नंबर
 

फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त नंबर

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने फिक्स्ड लाइन नंबरों से सेलुलर मोबाइल नंबरों पर डायलिंग पैटर्न को मोडिफिकेशन पर कहा कि कि फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त संख्या में रिसॉर्सेज सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की 29 मई 2020 को की गई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। इसके बाद लैंडलाइन नंबर से मोबाइल नंबरों पर कॉल करने के जीरो को जोड़ना होगा। सभी फिक्स्ड लाइन ग्राहकों को '0' डायल करने की सुविधा, यानी एसटीडी डायलिंग सुविधा प्रदान की जाएगी।

1 जनवरी से बदलेंगे नियम

1 जनवरी से बदलेंगे नियम

डीओटी ने कहा कि 1 जनवरी तक का समय सभी दूरसंचार सेवा कंपनियों को इस नए सिस्टम को लागू करने के लिए दिया गया है। गौरतलब है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस साल मई में फिक्स्ड लाइन नंबर से मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए '0' डायल करने की सिफारिश की थी। नियामक ने कहा था कि किसी विशेष प्रकार की कॉल के लिए डायलिंग प्रीफिक्स को लागू करना टेलीफोन नंबर में अंकों की संख्या बढ़ाने जैसा नहीं है।

बढ़ेंगे कितने नंबर

बढ़ेंगे कितने नंबर

ट्राई ने तब यह भी कहा था कि डायलिंग पैटर्न में यह बदलाव फ्यूचर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबरिंग रिसॉर्सेज जनरेट करेगा।

भारत ने बैन कीं 43 और मोबाइल एप, इनमें ज्यादातर हैं चाइनीज

English summary

making call from landline to mobile will require to add zero in beginning of number

The department has accepted the recommendation of the Telecom Regulator regulator TRAI to include '0' for such calls. This is a step that will provide sufficient numbering for telecom services.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?