For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ऑनलाइन बनवाएं Voter ID कार्ड, घर बैठे करें अप्लाई

|

नयी दिल्ली। कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 वर्ष से अधिक आयु का है देश के विभिन्न चुनावों में अपना वोट डालने के योग्य है। भारत के संविधान में प्रत्येक भारतीय नागरिक को मतदान का अधिकार है। भारत के सभी नागरिकों, चाहे वे किसी भी धर्म, जाति, पंथ या आर्थिक तबके से हों, को बिना भेदभाव के मताधिकार का मिलता है। इसके लिए आपको वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होती है। मगर आपका वोटर आईडी कार्ड वोट डालने के साथ-साथ बैंक में पते के प्रमाण सहित अन्य निवेश की जगहों पर भी काम आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप घर बैठे भी वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको इसी का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स चाहिए होंगे। इनमें आयु और पहचान का कोई प्रूफ, पते का प्रूफ और ताजा पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। आप वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके में आपको चुनाव पंजीकरण अधिकारी (ईआरओ) के पास उपलब्ध फॉर्म को भरकर आवेदन करना होगा। यह फॉर्म नि:शुल्क मिलता है। इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है। अब जानते हैं ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में।

क्या है वेबसाइट का लिंक

क्या है वेबसाइट का लिंक

सबसे पहले eci.nic.in पर जाएं। आप ceodelhi.gov.in या फिर जिस राज्य से आप हैं उस राज्य के सीईओ की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। यहां ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें। नए उपयोगकर्ता को साइन अप करना होगा, जबकि मौजूदा उपयोगकर्ता पहले से मिली हुई यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। नए मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। यह आपको फॉर्म 6 पर ले जाएगा। फॉर्म 6 में वो कॉलम होते हैं जिन्हें मतदाता द्वारा भरा जाना है। यहां अपने राज्य और अपनी विधानसभा / संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें और नाम, आयु और जन्म तिथि, पता और परिवार के उन सदस्यों की डिटेल भरें जो पहले से ही एनरोल हैं।

कौन सी जानकारी जरूरी
 

कौन सी जानकारी जरूरी

आपको सारी ही जानकारी देनी चाहिए। मगर जिस जगह को लाल रंग से चिह्नित किया गया उसे भरना अनिवार्य है। सभी अनिवार्य कॉलम भरने के बाद आप सहायक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। फॉर्म में अपना स्थान और तारीख दर्ज करें। आप अपने भरे हुए फॉर्म को सेव कर सकते हैं और बाद में बाकी का काम निपटा सकते हैं। यदि आप फॉर्म पूरा कर लें तो सबमिट पर क्लिक करें।

एसएमएस पर मिलेंगे फॉर्म की अपडेट

एसएमएस पर मिलेंगे फॉर्म की अपडेट

आपको एसएमएस पर अपने फॉर्म की अपडेट प्राप्त होगी। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मामलों में आपको दिए गए नंबर पर ही एसएमएस आएगा। चुनाव अधिकारी वेरिफिकेशन करते हैं जिसमें आपके द्वारा दिए गए पते पर एक अधिकारी आ सकता है। आमतौर पर एक महीने के भीतर आपको घर (सत्यापित पते) पर कार्ड भेज दिया जाएगा।

इन चुनावों में आएगा काम

इन चुनावों में आएगा काम

वोटर आईडी कार्ड सभी तरह के चुनाव में काम आएगा। इनमें राष्ट्रीय स्तर के चुनाव, राज्य स्तरीय चुनाव, स्थानीय सरकार के निकाय चुनाव और जिला स्तरीय चुनाव शामिल हैं। बैंक या निवेश संबंधी या सरकारी योजनाओं में भी आपका वोटर आईडी काम काफी आएगा।

Aadhar की फ्रेंचाइजी से होती है जबरदस्त कमाई, जानिए हासिल करने का पूरा प्रोसेस

English summary

Make Voter ID card online apply from home

You will need some important documents to get a voter ID card. These include proof of age and identity, address proof and fresh passport size photographs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X