For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Credit Card से करें UPI पेमेंट, इन ग्राहकों के लिए शुरू हो गयी सर्विस

|

नई दिल्ली, सितंबर 22। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया। क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने की विधि में इस कदम के बाद क्रांती आने वाली है। वर्तमान में यूपीआई से पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड को लिंक करना जरूरी होता है। भारतीय रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद रूपे क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से लिंक करना संभव हो पाएगा। फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक को यह सुविधा शुरू करने की अनुमति दी गई है।

 

PAN तो सब जानते हैं, पर क्या आप जानते हैं TAN क्या होता है, बहुत काम का है ये नंबरPAN तो सब जानते हैं, पर क्या आप जानते हैं TAN क्या होता है, बहुत काम का है ये नंबर

सभी के लिए होगा फायदेमंद

सभी के लिए होगा फायदेमंद

यूपीआई को बनाने वाली सरकारी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ( एनपीसीआई) का मानना हैं कि रिजर्व बैंक के इस फैसले से ग्राहक और मर्चेंट दोनों का फायदा होगा। ग्राहक को पेमेंट करने के नए अवसर मिलेंगे जिसके कारण समानों का कंजप्शन बढ़ सकता है, जिसका फायदा मर्चेंट को मिलेगा। क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की वजह से क्रेडिट कार्ड से खर्च होने वाली राशि का दायरा बहुत हद तक बढ़ जाएगा। एनपीसीआई के अनुसार यूपीआई से क्रेडिट कार्ड का लिंक होना पूरी तरह से सेफ होगा।

क्या होता है यूपीआई लाईट
 

क्या होता है यूपीआई लाईट

रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाईट को भी लॉन्च किया है। यूपीआई लाइट के माध्यम से कम वैल्यु के ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे। यह विधि ऑन-डिवाइस वॉलेट की सहायता से काम करेगी। रिजर्व बैंक ने भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर पैसे लेन देन की भी सुविधा शुरूआत की है। जानकारों का कहना है कि यूपीआई को क्रेडिटकार्ड से लिंक करने से पेमेंट सिस्टम में क्रांती आ सकती है।

बिना इंटरनेट के होगा 200 रुपए का पेमेंट

बिना इंटरनेट के होगा 200 रुपए का पेमेंट

यूपीआई लाइट की सहायता से ग्राहक इंटरनेट का प्रयोग न करते हुए भी पेमेंट कर सकते हैं। नई सुविधा की मदद से 200 रुपए तक की राशि का पेमेंट किया जा सकता है। अब यूपीआई के माध्यम से रुपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर पाना संभव होगा, तो वहीं क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करके विदेशो से भी भारत में बिल का भुगतान किया जा सकता है।

English summary

Make UPI payment with credit card service started for these customers

With the help of UPI Lite, customers can make payments even without using the Internet. With the help of the new facility, an amount up to Rs 200 can be paid.
Story first published: Thursday, September 22, 2022, 15:50 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X