For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

mAadhaar App : नया वर्जन हुआ लॉन्च, घर बैठे मिलेंगी 35 सर्विस

|

नई दिल्ली, जून 13। आधार कार्ड अब भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज बन गया है। बैंक खातों से लेकर आयकर रिटर्न से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक, सब कुछ अब आधार से लिंक है। सरकार और अन्य एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली कई अन्य तरह की सेवाओं के लिए भी आधार को अनिवार्य रूप से लिंक करना जरूरी हो गया है। इसलिए अपने आधार में अपनी डिटेल को अपडेट रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए आपके पास एमआधार ऐप की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

 

जरूरी खबर : UAN से लिंक नहीं किया आधार, तो PF खाते में नहीं आएगा एम्प्लोयर का पैसा

ऑनलाइन अपडेट सुविधा

ऑनलाइन अपडेट सुविधा

ऑनलाइन अपडेट सुविधा के चलते आधार कार्ड को मैनेज करना उपयोगकर्ताओं के लिए आसान हो जाता है क्योंकि वे अपने घर के आराम से ही ऑनलाइन डिटेल अपडेट/बदल सकते हैं। ऑनलाइन सर्विस को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुलभ और आसान बनाने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने एमआधार ऐप का एक अपडेट वर्जन लॉन्च किया है, जो अब 35 ऑनलाइन आधार सेवाएं ऑफर करता है।

डाउनलोड करें नया वर्जन

डाउनलोड करें नया वर्जन

यूआईडीएआई ने एमआधार ऐप के नए अपडेट की जानकारी दी है। यूआईडीएआई ने उपयोगकर्ताओं से ऐप के पुराने वर्जन को अनइंस्टॉल करने और अपने मोबाइल पर 35 आधार सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए नये एमआधार ऐप को डाउनलोड करने को कहा है। इनमें से अधिकांश सेवाएं यूआईडीएआई की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध थीं, लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए इसे आसान बनाने के लिए अब ऐप में ये सुविधाएं शुरू की गई हैं।

प्रमुख सेवाएं जो अब एमआधार पर उपलब्ध होंगी
 

प्रमुख सेवाएं जो अब एमआधार पर उपलब्ध होंगी

आधार कार्ड डाउनलोड करना, आधार स्टेटस चेक करना, यूआईडी और ईआईडी को फिर से प्राप्त करने की सुविधा, आधार वेरिफिकेशन सर्विसेज, अपडेट/रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ई-मेल एडरेस चेंज, वर्चुअल आईडी तैयार करना, पेपरलेस ऑफलाइन ई-वेरिफिकेशन और करीबी आधार केंद्र का पता लगाना उन नया 35 सेवाओं में शामिल हैं, जो अब एमआधार ऐप पर मिलेंगी।

कैसे डाउनलोड करें एमआधार ऐप

कैसे डाउनलोड करें एमआधार ऐप

एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता दिए गए लिंक (https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN) का उपयोग करके एमआधार ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या इसे आधिकारिक गूगल प्ले स्टोर पर खोज सकते हैं। ऐप डाउनलोड करते समय यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आधिकारिक वर्जन डाउनलोड कर रहे हैं, डेवलपर के नाम को यूआईडीएआई के रूप में जांचें। ऐप के आगे मौजूद इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक करें। डाउनलोड पूरा करने के बाद ओपन पर क्लिक करें और अपनी आधार डिटेल और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके उसमें लॉग इन करें। आईओएस यूजर इस लिंक (https://tinyurl.com/taj87tg) का उपयोग करके या ऐप्पल के ऐप स्टोर पर इसे खोजकर एमआधार ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडीएआई का लक्ष्य इस ऐप के माध्यम से बड़ी संख्या में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं तक एक्सेस हासिल करना है।

वर्चुअल आईडी से आधार करें डाउनलोड

वर्चुअल आईडी से आधार करें डाउनलोड

सबसे पहले यूआईडीएआई के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं। वहां 'डाउनलोड आधार' पर क्लिक करें। फिर 'आई हेव' सेक्शन में वीआईडी यानी वर्चुअल आईडी विकल्प चुनें। यहां वर्चुअल आईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करें। अब ओटीपी जनरेट करने के लिए सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। फिर ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा। आधार कार्ड पासवर्ड दर्ज करके कोई भी इसे एक्सेस कर सकता है।

English summary

mAadhaar App New version launched 35 services will be available sitting at home

The online update facility makes it easy for the users to manage the Aadhar card as they can update/change the details online from the comfort of their home.
Story first published: Sunday, June 13, 2021, 16:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X