For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किस्मत : किसान को मिला 30 कैरेट का हीरा, रातोंरात बन गया करोड़पति

|

नई दिल्ली, जून 2। किसी किस्मत कब पलट जाए ये कोई नहीं जानता। बहुत से लोग लॉटरी लगने या कोई कीमती चीज मिलने से एक झटके में करोड़पति बन जाते हैं। कुछ लोग बिजनेस में नाकामी के चलते रातोरात सड़क पर आ जाते हैं। यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि तो मेहनत से ज्यादा बलवान किस्मत है। अगर किस्मत साथ दे तो कोई भी फटाफट अमीर बन सकता है। एक ऐसा ही वाकया सामने आया है आंध्र प्रदेश से, जहां एक किसान एक दम से करोड़पति बन गया। उसके हाथ एक हीरा लगा, जिसे उसने 1 करोड़ रु से ज्यादा में बेच दिया। जानिए इस किसान की पूरी कहानी।

 

खुशखबरी : मिल गया भारत का सबसे बड़ा हीरा भंडार, 20 साल से चल रही थी खोज

30 कैरेट का है हीरा

30 कैरेट का है हीरा

आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के चिन्ना जोन्नागिरी इलाके में एक स्थानीय किसान को कथित तौर पर अपने खेत में 30 कैरेट का हीरा मिला है। एक रिपोर्ट के अनुसार किसान ने हीरा एक स्थानीय व्यापारी को 1.2 करोड़ रुपये में बेच दिया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार कुरनूल के पुलिस अधीक्षक ने इस खबर की इसकी पुष्टि की है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार एक किसान को एक बड़ा हीरा मिलने की खबर की पुष्टि हुई है।

पहले भी हीरा मिलने की खबरें मिलीं
 

पहले भी हीरा मिलने की खबरें मिलीं

रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस अधिकारी के अनुसार इस इलाके में लोगों को कीमती पत्थर मिलने की घटनाएं सामने आती रही हैं। पिछले कई वर्षों से हर साल जून से नवंबर के बीच कुरनूल जिले में लोग कीमती पत्थरों की तलाश में इकट्ठा होते हैं। यह क्षेत्र मॉनसून से पहले या बाद की बारिश के बाद कीमती पत्थरों के उत्सर्जन के लिए प्रसिद्ध है। मॉनसून पृथ्वी की ऊपरी परतों को हटा देता है।

ढूंढे जाते हैं हीरे

ढूंढे जाते हैं हीरे

जोन्नागिरी, तुग्गली, मदिकेरा, पगीदिराई, पेरावली, महानंदी और महादेवपुरम गांवों में बारिश के बाद हीरों की तलाश के लिए लोग खेतों में खुदाई करते हैं। कुरनूल जिला हर साल ही तब सुर्खियों में आ जाता है जब किसी व्यक्ति के हीरा मिलने की अपुष्ट खबरें आती हैं। 2019 में, एक किसान को कथित तौर पर यहां 60 लाख रुपये कीमत का हीरा मिला था। 2020 में, दो ग्रामीणों को कथित तौर पर 5-6 लाख रुपये के दो कीमती पत्थर मिले और उन्हें स्थानीय व्यापारियों को क्रमशः 1.5 लाख रुपये और 50,000 रुपये में बेच दिया।

नौकरी छोड़ कर हीरों की तलाश

नौकरी छोड़ कर हीरों की तलाश

संभावित हीरा मिलने की ये खबरें आस-पास के जिलों के लोगों को आकर्षित करती हैं, जो हर साल कुछ महीनों के लिए अपनी नौकरी छोड़कर हीरा ढूंढने यहां चले आते हैं। केवल स्थानीय ही नहीं, कई निजी कंपनियों और लोगों के साथ-साथ सरकार ने भी इस क्षेत्र में हीरे की खोज के लिए अतीत में अभियान चलाए हैं।

कहां से आये यहां हीरे

कहां से आये यहां हीरे

कुरनूल में हीरे मिलने को लेकर कई तरह की कहानियां हैं। स्थानीय मान्यता के अनुसार यह क्षेत्र दबे खजाने से भरा है। लेकिन वे इस पर अलग-अलग कहानियां हैं कि यह कहां से आये। कुछ लोगों का कहना है कि सम्राट अशोक के समय से ही हीरे इस क्षेत्र की मिट्टी में हैं। बहरहाल लोग इस क्षेत्र की तरफ हीरों के लिए आकर्षित रहते हैं, ये एक सच्चाई है।

English summary

Luck Farmer found 30 carat diamond becomes a millionaire overnight

The farmer sold the diamond to a local businessman for Rs 1.2 crore.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X