For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Loan : Mutual Fund पर मिलेगा इमरजेंसी में पैसा, मुसीबत में आएगा काम

|

नई दिल्ली, सितंबर 16। म्यूचुअल फंड निवेशकों को कई फायदे मिलते हैं। उन्हें एफडी जैसे ऑप्शनों के मुकाबले अधिक रिटर्न मिलता है। दूसरे उन्हें एक्सपर्ट की रिसर्च का फायदा मिलता है, जिससे निवेश पर जोखिम कम हो जाता है। उन्हें एक और फायदा मिल सकता है और वो है म्यूचुअल फंड पर लोन। जी हां म्यूचुअल फंड निवेशक इमरजेंसी के समय लोन ले सकते हैं। उन्हें म्यूचुअल फंड यूनिट्स के बदले लोन मिलेगा। हाल ही में टाटा कैपिटल लिमिटेड ने 'लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड' (एलएएमएफ) सर्विस शुरू की है। ये एक डिजिटल इनिशिएटिव है, जिसके तहत, ग्राहक अपने म्यूचुअल फंड जमा पर 5 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये तक का इंस्टैंट लोन ले सकते हैं।

 

HDFC Mutual Fund : ये हैं पैसा 2.5 गुना तक करने वाली स्कीमें, जानिए नाम

मिलेगी नयी सुविधा

मिलेगी नयी सुविधा

टाटा कैपिटल ने कहा है कि डिजिटल लोन की पेशकश म्यूचुअल फंड में ढेरों इक्विटी और डेब्ट योजनाओं पर दी जाएगी। ग्राहक विभिन्न एसेट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा मैनेज की जाने वाली म्यूचुअल फंड यूनिट्स पर लोन ले सकते हैं। मालूम हो कि म्यूचुअल फंड फोलियो और अवधि में इकाइयों के मूल्य के आधार पर लोन राशि तय की जाएगी।

पर्सनल या बिजनेस फंडिंग के लिए अच्छा ऑप्शन

पर्सनल या बिजनेस फंडिंग के लिए अच्छा ऑप्शन

एएमएफआई के अनुसार भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की एयूएम 31 जुलाई, 2016 को 15.18 लाख करोड़ रुपये से बढ़ कर 31 जुलाई 2021 को 35.32 लाख करोड़ रुपये हो गयी है। ये 5 वर्षों की अवधि में 2 गुना से अधिक की वृद्धि है। इस निवेश कैटेगरी में एलएएमएफ उन ग्राहकों के लिए बेस्ट होग, जो पर्सनल या बिजनेस फंडिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसा चाहते हैं।

म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो रहेगा होल्ड
 

म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो रहेगा होल्ड

एलएएमएफ का लाभ उठाने वाले ग्राहक अपने म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को बनाए रखेंगे यानी म्यूचुअल फंड यूनिट्स उन्हीं के पास रही। वे इसके फायदों का भी आनंद उठा सकेंगे। ग्राहक को अपने पोर्टफोलियो को रिडीम करने यानी बेचने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल लोन राशि पर लागू ब्याज का भुगतान करना होगा। ग्राहक म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो पर प्राप्त ग्रोथ और डिविडेंड का लाभ उठा सकते हैं।

फायदा क्या होगा

फायदा क्या होगा

आम तौर पर म्यूचुअल फंड पर लिए गए लोन की ब्याज दर कम होती है। अलग-अलग बैंकों में ये भिन्न हो सकती है। मगर पर्सनल लोन जैसे ऑप्शन के मुकाबले आपको म्यूचुअल फंड पर सस्ती ब्याज दर मिल सकता है।

म्यूचुअल फंड अच्छा ऑप्शन

म्यूचुअल फंड अच्छा ऑप्शन

एक निवेश कैटेगरी के रूप में म्यूचुअल फंड ने पिछले एक दशक में जबरदस्त ग्रोथ दिखाई है और ये ग्रोथ जारी है। म्यूचुअल फंड एक तरह का फाइनेंशियल निवेश ऑप्शन है, जिसमें कई निवेशकों से पैसा जुटा कर स्टॉक, बॉन्ड, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और अन्य संपत्तियों में निवेश किया जाता है। म्यूचुअल फंड की स्कीमों को चलाने के लिए एक फंड मैनेजर नियुक्त किया जाता है। म्यूचुअल फंड में कई तरह की कैटेगरी होती हैं। इन्हीं में एक होती है फ्लेक्सी कैप फंड, जिन्होंने हाल ही में बहुत अधिक निवेश आकर्षित किया है। ये स्कीम फंड मैनेजर को इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं के बीच स्विच करने का मौका देती हैं। इस प्रकार के फंड लार्ज, मिड या स्मॉल सभी आकार की कंपनियों में निवेश करते हैं। यह क्वालिटी कंपनियों में निवेश करने पर ध्यान देते हैं।

English summary

Loan Money will be available on Mutual Fund in emergency will help in trouble

Tata Capital has said that the digital loan will be offered on a range of equity and debt schemes in mutual funds.
Story first published: Thursday, September 16, 2021, 15:13 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X