For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : जीवन भर हर महीने चाहते हैं 6,859 रु की पेंशन, तो इस स्कीम में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा

|

नई दिल्ली, जून 3। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) लोगों को 'जीवन अक्षय' पॉलिसी की पेशकश रही है। यह पॉलिसी निवेशकों के लिए रेगुलर मासिक पेंशन सुनिश्चित करती है। लोग इस पॉलिसी में अपने या अपने परिवार के सदस्यों के लिए निवेश कर सकते हैं। पॉलिसीधारक को एक बार एक निश्चित राशि का निवेश करना होगा और फिर वे इस योजना के तहत हर महीने पेंशन का आनंद ले सकते हैं। यानी एक बार पैसा देकर आपको जीवन भर हर महीने एक निश्चित पेंशन मिलती रहेगी। हर महीने 6859 रु महीने की पेंशन पाने के लिए आपको कितना निवेश करना होगा, आइए जानते हैं।

 

LIC : एक बार पैसा देकर जिंदगी भर हर महीने पाएं 5000 रु, जानिए स्कीम की डिटेल

कौन कर सकता है निवेश

कौन कर सकता है निवेश

एलआईसी इस पॉलिसी के तहत अपने पॉलिसीधारकों को विभिन्न ऑप्शन दे रही है। जैसे कि आप सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं। यह पॉलिसी 30 से 85 वर्ष की आयु के सभी भारतीयों के लिए खुली है। साथ ही परिवार के दो सदस्य संयुक्त निवेशक भी बन सकते हैं। हालांकि निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि जीवन अक्षय योजना के तहत कोई लोन सुविधा उपलब्ध नहीं है।

कम से कम कितना निवेश जरूरी
 

कम से कम कितना निवेश जरूरी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। हालांकि पॉलिसी में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि पर कोई लिमिट या ऊपरी सीमा तय नहीं की गयी है। अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 6,859 रुपये की लाइफटाइम पेंशन मिलेगी। जबकि तिमाही आधार पर 20,745 रुपये, उसके बाद अर्ध-वार्षिक आधार पर 42,008 रुपये और सालाना आधार पर 86,265 रुपये की राशि प्राप्त होगी।

कितना करना होगा निवेश

कितना करना होगा निवेश

उदाहरण के लिए यदि आप पॉलिसी में 9,00,000 रुपये की बीमित राशि का विकल्प चुनते हैं तो आपको कुल 9,16,200 रुपये का निवेश करना होगा। इतने निवेश के बाद आपको तुरंत 6859 रु की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। आप इस योजना पर 1 प्रतिशत कर छूट का भी लाभ उठा सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद करें निवेश

रिटायरमेंट के बाद करें निवेश

अगर आप रिटायरमेंट के बाद यानी 61 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करें और 8 लाख रु का सम एश्योर्ड चुन कर 8,14,400 रु का सिंगल प्रीमियम दे तो आपको तुरंत मासिक पेंशन ऑप्शन चुनने पर 5157 रु प्रति माह मिलने लगेंगे। ये एक शानदार स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप दूसरों पर निर्भर होने से बच सकते हैं।

महिलाओं के लिए खास पॉलिसी

महिलाओं के लिए खास पॉलिसी

एलआईसी की एक पॉलिसी है आधारशिला। यह पॉलिसी सिर्फ महिलाएं ले सकती हैं। यानी ये पॉलिसी सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के तैयार की गयी है। दो और जरूरी बातें, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। पहली की पॉलिसी लेने वाली महिला की आयु 8 से 55 वर्ष तक होनी चाहिए। दूसरे महिला के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधारशिला पॉलिसी में न्यूनतम बीमा कवर 75000 रु का होता है। वहीं अधिकतम बीमा कवर 3 लाख रुपये का होता है। यदि पॉलिसी शुरू होने के शुरुआती 5 सालों में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो सभी बेनेफिट नॉमिनी को दिए जाएंगे। पॉलिसीधारक की मृत्यु अगर 5 साल बाद हो उस स्थिति में नॉमिनी को अगर कोई लॉयल्टी एडिसन्स हो तो वो भी मिलेगा।

English summary

LIC Want to get pension of Rs 6859 monthly for life invest money only once in this scheme

LIC is giving various options to its policyholders under this policy. As you can opt for pension on yearly, half yearly, quarterly and monthly basis.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X