For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : UPI से भी भर सकेंगे पॉलिसी प्रीमियम, पहले करना होगा ये काम

|

नई दिल्ली, सितंबर 28। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारत की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी हैं। एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारी चीजें बेहद आसान कर दी हैं। हर महीने पहले एलआईसी का प्रीमियम भरना बहुत मेहनत वाला काम लगता था, मगर ये सब अब बहुत आसान हो गया हैं। अब आप कुछ ही क्लिक्स में एलआईसी का प्रीमियम भर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी में अपनी यूपीआई आईडी को लिंक कराना होगा। जिसके बाद आप अगली बार केवल एक मिनट में अपने प्रीमियम को भर लेंगे।

 

Success Story : नौकरी छोड़ किया संघर्ष, अब बेकरी से कमा रहीं 3 लाख रुSuccess Story : नौकरी छोड़ किया संघर्ष, अब बेकरी से कमा रहीं 3 लाख रु

यूपीआई की सहायता से करें प्रीमियम का भुगतान

यूपीआई की सहायता से करें प्रीमियम का भुगतान

पहले केवल ऑनलाइन बैंकिंग और डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ही ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता था। मगर एलआईसी ने अपनी सेवाओं को बढ़ाया हैं। अब एलआईसी ने पॉलिसीहोल्डर के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीएम का भी विकल्प को शामिल कर लिया है। आप किस तरह एलआईसी पॉलिसी को यूपीआई आईडी से लिंक कर सकते हैं और आप किस तरह यूपीआई प्लेटफॉर्म की सहायता से अपने एलआईसी के प्रीमियम को भर सकते हैं चलिए जानते हैं।

एलआईसी प्रीमियम को गूगल पे से भरें
 

एलआईसी प्रीमियम को गूगल पे से भरें

यदि आप गूगल पे की सहायता से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पे ऐप को ओपन करना होगा और उसमें आपको बिल पेमेंट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपको व्यू ऑल में जाकर फाइनेंस एंड टैक्स में इंश्योरेंस विकल्प को चुनना होगा। जहां पर आपको बहुत सारी कंपनियों का नाम दिखाई देगा। जहां पर आप एलआईसी को खोजे और उस पर क्लिक करें। फिर आपको लिंक खाते वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह पर अपनी पॉलिसी का नंबर दर्ज करना होगा और अपना ईमेल एड्रेस डालना होगा। इसके बाद आपको लिंक करें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके गूगल पे में एलआईसी पॉलिसी लिंक जो जाएगी। अब यह से आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। भुगतान के लिए आप आपका यूपीआई पिन को डाल कर भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी पेटीएम में कैसे लिंक होगी

एलआईसी पॉलिसी पेटीएम में कैसे लिंक होगी

यदि आप अपनी एलआईसी पॉलिसी का भुगतान पेटीएम से करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले पेटीएम ऐप को खोलना होगा इस के बाद आप रिचार्ज एंड बिल पेमेंट वाले विकल्प पर जाए और व्यू मोर पर क्लिक करें। यहां पर आपको एलआईसी का विकल्प मिल जायेगा। इस पर आपको क्लिक करना हैं और एलआईसी का विकल्प का चयन करना हैं। इसके बाद आपको यह पर पे इंश्योरेंस प्रीमियम दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना हैं। अपनी सारी जानकारी दर्ज करके प्रोसीड पर क्लिक करना हैं। आपकी पॉलिसी पेटीएम से लिंक हो जायेगी।
जब आपकी पॉलिसी पेटीएम से लिंक हो जायेगी फिर आप पेटीएम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। भुगतान करने के लिए आपको यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। फिर आपके खाते से प्रीमियम की राशि डेबिट हो जाएगी।

English summary

LIC Policy premium can also be paid through UPI this work will have to be done first

Life Insurance Corporation of India (LIC) is the largest insurance company in India. LIC has made many things very easy for its customers.
Story first published: Wednesday, September 28, 2022, 17:37 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X