For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC का नया पेंशन प्लान : 1 प्रीमियम देने के बाद जिंदगी भर मिलेगा पैसा

|

नई दिल्ली, सितंबर 10। नागरिकों को बुढ़ापे में सुरक्षित रखने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक नया पेंशन प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान के तहह नागरिकों को सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना होगा, एक बार के प्रीमियम के बाद जिंदगी भर पेंशन मिलता रहेगा। लेकिन अगर कोई नागरिक एकबार में पूरा प्रीमियम नहीं देना चाहता है, तब भी उसके पास रेगुलर प्रीमियम देकर पेंशन प्लान पाने का प्रावधान है।

 

लूट खसोट : बीमा एजेंट की कमीशनखोरी रहेगी जारी, रोक का इरादा नहींलूट खसोट : बीमा एजेंट की कमीशनखोरी रहेगी जारी, रोक का इरादा नहीं

पेंशन प्लस योजना

पेंशन प्लस योजना

एलआईसी की नई पेंशन प्लस योजना उन सभी युवाओं के लिए एक ठीक विकल्प है जो रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी सुकून के साथ बिताना चाहते हैं। निवेशक इस पेंशन प्लान में निवेश ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। पेंशन प्लान में आनलाइन निवेश करने के लिए नागरिक को licindia.in पर क्लिक करना होगा।

5 सितंबर से हो गई है शुरूआत
 

5 सितंबर से हो गई है शुरूआत

आप पेंशन प्लस योजना को रेगुलर प्रीमियम पेमेंट करके खरीद सकते हैं या फिर एकमुश्त पेमेंट दे कर भी खरीद सकते हैं। एलआईसी का नया पेंशन प्लान एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, इंडिविजुअल पेंशन प्लान है। यह अनुशासित बचत के माध्यम से नागरिकों को एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करता है। निवेश की अवधि पूरी होने पर एक एन्युटी प्लान खरीदकर इसे नियमित इनकम में बदला जा सकता है। पेंशन प्लस योजना को सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या नियमित रूप से प्रीमियम पेमेंट प्लान के तहत खरीदा जा सकता है।

प्रीमीयम और पॉलिसी टर्म चुनने का विकल्प

प्रीमीयम और पॉलिसी टर्म चुनने का विकल्प

नागरिकों के पास देय प्रीमियम की धन राशि और पॉलिसी की अवधि चुनने का विकल्प मोजूद होगा। निवेशक के पास प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम सीमा और उम्र चुनने का भी विकल्प होगा। पॉलिसी के कुछ शर्तों के तहत, मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी के भीतर संचय अवधि या डिफरमेंट पीरियड को बढ़ाने का विकल्प निवेशकों को दिया जाएगा। डिफरमेंट पीरियड का मतलब वह अनुमानित समय है, जब निवेशक काम करने में अक्षम होने लगता है।

चार फंड में मिलता है निवेश का विकल्प

निवेशक को पेंशन प्लस योजना में निवेश करने के लिए चार तरह के फंड्स का विकल्प मिलेगा। नागरिक इनमें से एक में निवेश कर सकते हैं। पॉलिसीधारक को हर किस्त के भुगतान पर प्रीमियम अलोकेशन शुल्क लगेगा। नागरिकों को गारंटीड एडिशंस सालाना प्रीमियम के एक प्रतिशत रूप में देय होगा। नियमित प्रीमियम के लिए गारंटीड एडिशंस 5-15.5 फीसदी की रेंज में देय होगा। अगर निवेशक सिंगल प्रीमियम देता है तो पॉलिसी ईयर पूरा होने पर 5 फीसदी देय होगा। गारंटीड एडीशंस को चुने गए फंड टाइप के आधार पर यूनिट्स को खरीदने में प्रयोग किया जाता है।

English summary

LIC launches new pension plus scheme know the benefits

The investor will get a choice of four types of funds to invest in the Pension Plus scheme. Citizens can invest in one of these.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X