For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Free Gas Cylinder पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे मिलेगा

|

नयी दिल्ली। मोदी सरकार ने पिछले करीब साढ़े 6 सालों में जरूरतमंदों के कई बुनियादी सुविधाओं वाली योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं में एक योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई)। इस योजना के तहत जरूरतमंदों को फ्री गैस सिलेंडर दिया जाता है। मगर जरूरी खबर ये है कि इस योजना के तहत अगले महीने से मुफ्त सिलेंडर नहीं मिल सकेगा। अगर आप फ्री गैस सिलेंडर पाना चाहते हैं तो सितंबर वे अंतिम महीना है जिसमें आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि पीएमयूवाई के तहत अब फ्री गैस सिलेंडर क्यों नहीं दिया जाएगा। साथ ही जानेंगे पीएमयूवाई के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने का तरीका।

इसलिए नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर
 

इसलिए नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएमयूवाई की शुरुआत 2016 में की गई थी। जिस समय इस योजना को शुरू किया गया था तो स्कीम की अवधि अप्रैल 2020 तक के लिए निश्चित की गई थी। मगर बाद में इस योजना का विस्तार करके इसे सितंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया। सरकार ने कोरोना के कारण गरीबों की सहायता के लिए इस योजना को आगे बढ़ाया था। अब सितंबर महीना खत्म हो रहा है, जिसके बाद फ्री सिलेंडर नहीं दिए जा सकेंगे। इस योजना के तहत आगे फ्री सिलेंडर देने पर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

ये है सरकार का मकसद

ये है सरकार का मकसद

गौरतलब है कि पीएमयूवाई के तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को फ्री सिलेंडर देना शुरू किया गया था। इस योजना के जरिए सरकार का मकसद लकड़ी जैसे ईंधन से लोगों को निजात दिलाना था। क्योंकि ऐसे ईंधन से नुकसान भी होता है। पीएमयूवाई के जरिए 7.4 करोड़ महिलाओं को फ्री सिलेंडर दिया जाता रहा है।

किसे मिल सकता है योजना का लाभ
 

किसे मिल सकता है योजना का लाभ

उज्जवला योजना का बेनेफिट सभी नहीं ले सकते। बल्कि केवल गरीबी रेखा से नीचे वालों (बीपीएल) को ही इसका बेनेफिट मिल सकता है। इस योजना का फायदा परिवार की महिला को मिलता है। महिला की आयु 18 साल होनी जरूरी है। उज्जवला योजना के अंतर्गत आपको सिलेंडर के लिए सब्सिडी दी जाएगी, जो सीधे आपके बैंक खाते में आएगी। यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। अगर किसी ने पहले से गैस कनेक्शन ले रखा है तो उसे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

यदि आप उज्जवला योजना के तहत फ्री सिलेंडर लेना चाहें तो आपको पहले पीएमयूवाई के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बहुत सरल है। आपको किसी नजदीकी एलपीजी केंद्र में जाकर एक केवाईसी फॉर्म जमा करना होगा। उश फॉर्म में नाम, आधार, बैंक डिटेल आदि मांगी जाएगी। आपको फॉर्म में ये भी बताना पड़ेगा कि कौन सा सिलेंडर आपके लिए काफी रहेगा। यानी 5 किलो का छोटा या 14.2 किलो का बड़ा सिलेंडर। फॉर्म के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे।

क्या-क्या चाहिए डॉक्यूमेंट्

क्या-क्या चाहिए डॉक्यूमेंट्

पीएमयूवाई का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, जिनके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। इनमें डॉक्यूमेंट्स में बीपीएल राशन कार्ड, प्रमाणित बीपीएल कार्ड (पंचायत प्रधान या फिर नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा प्रमाणित किया गया), फोटो वाला पहचान पत्र जिसके लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड दिया जा सकता है, 1 फोटो (पासपोर्ट आकार), बैंक अकाउंट डिटेल और आधार कार्ड शामिल हैं।

LPG Gas : जरूरत है कम तो लें 5 किलो वाला सिलेंडर, जानिए तरीका

English summary

Last chance to get Free Gas Cylinder know how you will get

Under the Prime Minister Ujjwala scheme, free cylinders will not be available from next month. If you want to get a free gas cylinder then September is the last month in which you can take advantage of this scheme.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?