For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Ladli Laxmi Yojana : बेटी की शादी के लिए सरकार देगी पैसा, मिलेंगे 1 लाख रु

|

नई दिल्ली, अगस्त 10। लड़कियों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपने स्तर पर बेहद खास योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य बेटियो और बेहतर शिक्षा दिलाना और उनकी शादी और माता-पिता की सहायता करना है। ऐसी ही एक योजना है लाडली लक्ष्मी योजना। इस योजना का उद्देश्य भी लड़की के जन्म, स्वस्थ और शिक्षा के पॉजिटिव सोच को बढ़ावा देना है। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ 1 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। सरकार की तरफ से बेटी को शादी में। चलिए जानते है इस योजना की पूरी जानकारी।

 

Success Story : कभी धोए बर्तन, अब सालाना कमाई है 30 करोड़ रुSuccess Story : कभी धोए बर्तन, अब सालाना कमाई है 30 करोड़ रु

2007 को लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुवात

2007 को लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुवात

मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान में 2 मई 2007 को लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुवात की थी। वे परिवार इसका लाभ उठा सकते है जो परिवार टैक्स भरने के पात्र नहीं है। लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुवात भारत में बालिकाओं में विकास को बेहतर बनाने के लिए हुई थी। इस योजना में शिक्षा को जोर दिया जाता है और बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

1 लाख रुपए की सहायता
 

1 लाख रुपए की सहायता

बेटियो के परिवार को उसकी शादी के लिए सरकार की तरफ से 1 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाती है। यदि बेटी की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। दूसरी बात शिक्षा के खर्च को इस योजना के तहत सुनिश्चित करता है। कि परिवार बेटी को स्कूल भेजने के लिए सक्षम हो। यदि बेटी स्कूल छोड़ देती है तो वो इस योजना के लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं होगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका का वेध जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, फोटो, पासबुक की कॉपी, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी।

आवेदन कैसे करें

आवेदन कैसे करें

1. इसके लिए ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाए।
2. Application Letter पर क्लिक करें।
3. General Public पर क्लिक करना है।
4. फिर फॉर्म को पूरा भरें।
5. आपको को आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी साइन करके अटैच करनी होगी। इसके बाद सेव पर क्लिक करें। आप प्रोजेक्ट ऑफिस / लोक सेवा केंद्र या किसी भी इंटरनेट साइबर कैफे से आंगनवाड़ी कर्मचारी की सहायता से आवेदन कर सकते हैं।

English summary

Ladli Laxmi Yojana Government will give money for daughters marriage will get Rs 1 lakh

Along with the central government for girls, the state government also runs very special schemes at its level. The main objective of these schemes is to provide better education to the daughters and help their marriage and parents.
Story first published: Wednesday, August 10, 2022, 19:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X