For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Funds : बच्चों को बना देंगी ये स्कीमें अमीर, जानिए नाम

|

नई दिल्ली। म्यूचुअल फंड निवेश का अच्छा विकल्प बन कर उभर रहे हैं। अगर कोई लम्बे समय के लिए यहां पर निवेश करे तो उसको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिल रहा है। कई म्यूचुअल फंड स्कीमें ऐसी हैं, जिन्होंने पिछले 10 साल में हर साल औसतन 15 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। अगर इन म्यूचुअल फंड स्कीमों में किसी ने निवेश किया होगा तो उनको बैंक की एफडी से काफी ज्यादा फायदा हुआ है। अगर दस साल तक किसी ने इन स्कीमों में 10000 रुपये महीने का निवेश किया होगा तो वह 27 लाख रुपये से लेकर 39 लाख रुपये तक हो गया है। अगर आप भी इन स्कीमों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। ऐसे में अगर इन स्कीमों में बच्चों के लिए निवेश किया जाए तो उनके पास ढेर सारा पैसा हो जाएगा।

Mutual Fund : बच्चों को बना देंगी ये स्कीमें अमीर, जानिए नाम

 

जानिए सिप क्या होता है

म्यूचुअल फंड में निवेश का एक तरीका इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) कहलाता है। सामान्य बोलचाल में इसे सिप भी कहा जाता है। यह लगभग निवेश का वैसा ही तरीका है, जैसे पोस्ट ऑफिस या बैंक में आरडी का होता है। हालांकि सिप में कई अतिरिक्त फायदे भी होते हैं। सिप को कितने साल के लिए किया जा सकता है, साथ ही इसे कभी भी बंद भी कराया जा सकता है। सिप बंद कराने में कोई पेनाल्टी भी नहीं होती है। इसके अलावा आज सिप बंद करने के बाद कल अगर दोबारा शुरू करना हो तो ऐसा भी किया जा सकता है।

आइये अब जानते हैं बहुत ही अच्छा रिटर्न देने वाली म्यूचुअल फंड स्कीमें।

एसबीआई स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

एसबीआई स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

एसबीआई स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 19.79 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 39.18 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड
 

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 17.90 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 33.52 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड

कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड

कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 15.84 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 30.58 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड

इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड

इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 16.48 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 29.62 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड

डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड

डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 15.15 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 29.41 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 15.03 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 29.33 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

टॉरस डिस्कवरी मिडकैप म्यूचुअल फंड

टॉरस डिस्कवरी मिडकैप म्यूचुअल फंड

टॉरस डिस्कवरी मिडकैप म्यूचुअल फंड बीते 10 साल से हर साल औसतन 15.59 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। अगर आज से 10 साल पहले किसी निवेशक ने इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10,000 रुपये महीने का सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप माध्यम से निवेश किया होगा तो उस निवेश की वैल्यू आज 27.10 लाख रुपये होगी। यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि कुल निवेश 12 लाख रुपये का ही है। सिप माध्मय निवेश का वैसा ही माध्यम होता है जैसा बैंक और पोस्ट आफिस में आरडी के माध्मय से निवेश होता है।

SIP : 2100 रुपये से शुरू करें निवेश, हो जाएगा 1 करोड़ रु

English summary

Know the schemes of mutual funds giving returns of more than 15 percent

Mutual fund schemes are giving very good returns from bank and post office FDs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?