For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्रिटिश PM Rishi Sunak का जानिए Infosys कनेक्शन

|

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत में भारतीय आउटसोर्सिंग टेक कंपनी इंफोसिस के फाउंडर नरायन मूर्ति की बेटी अक्षरा मूर्ति के पती होने के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के माता पिता भारतीय मूल के हैं। सुनक और अक्षता के ब्रिटेन में कॉस्ट ऑफ लिविंग को लेकर काफी विवाद हुए हैं।

 
ब्रिटिश PM Rishi Sunak का जानिए Infosys कनेक्शन

क्या है इंफोसिस कनेक्शन

ऋषि सुनक के ससुर एन आर नारायण मूर्ति ने 1981 अपने दोस्तों के साथ मिलकर आज के भारत की दिग्गज टेक कंपनी इंफोसिस की नीव रखी थी। आज के समय में इंफोसिस की मार्केट वैल्यू लगभग 75 अरब डॉलर है। आज यह मल्टिनेशनल टेक आउटसोर्सिंग कंपनी है। इंफोसिस ने टेक के फिल्ड में भारत का नाम अग्रणी किया है।

जेल गए थे सुनक क ससुर

इंफोसिस के चीफ नरायण मूर्ति के जिवन में एक मोड़ 1974 भी था। इस घटना ने उनका जीवन बदल दिया था।1974 में उन्होंने कम्युनिस्ट ईस्टर्न यूरोप में चार रातें जेल में गुजारी थी। नारायण मूर्ती ने उसके बाद से ही ठाना था कि वह कम्युनिस्ट से कैपेटेलिस्ट बन गए थे।

ब्रिटिश PM Rishi Sunak का जानिए Infosys कनेक्शन

टाटा मोटर्स की पहली महिला इंजिनियर थी सुनक की सास

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सास सुधा मूर्ति टाटा मोटर्स की पहली महीला इंजीनियर थीं। उन्होनें टाटा मोटर्स के चेयरमैन को एक चिट्ठी लिखी थी जिसके बाद उनकी चर्चा भारत में शुरू हुई थी। उन्होनें टाटा मोटर्स के महीला कैंडिडेट को अप्लाई करने से रोकने के लिए चिट्ठी लिखी थी। जिसके बाद टाटा ने यह कंडिशन हटा दी थी। अब सुधा एक प्रतिष्ठित लेखक और सोशल वर्कर हैं। उन्होंने 60,000 लाइब्रेरी और 16,000 शौचालय लोगों को समर्पित किया है।

 

जानें क्या करता है परिवार

सुधा मूर्ती अपनी बेटी अक्षता और रोहन के परवरिश को लेकर बहुत सख्त थी। उन्होंने अपने बच्चों को टेलीविजन के इंफ्लुएंस में न आने के लिए पूरी सख्ती की थी। बच्चों में वैल्यू की समझ को डेवलप कनरे के लिए सुधा मूर्ती अपने बच्चों को आटोरिक्शा में स्कूल भेजती थी।

ऋषि सुनक और अक्षता स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे

नारयण मूर्ति अक्षता की पसंद ऋषि सुनक को लेकर संतुष्ट थे। ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात अक्षता से अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। अक्षता भी वहीं से एमबीए कर रही थीं। सुनक ने ऑक्सफोर्ड से फस्ट क्लास की डिग्री हासिल की थी। अक्षता मूर्ति इंफोसिस में 70 करोड़ डॉलर की स्टेक की मालिक हैं। पिछले दिनों जारी एक डेटा के अनुसार अक्षता की संपत्ती स्वर्गीय क्वीन एलिजाबेथ 2 से भी अधिक है। 2021 Sunday Times Rich List के अनुसार ब्रिटेन की क्वीन की पर्सनल वेल्थ 46 करोड़ डॉलर है।

बेदर अमीर है दोनों

42 वर्षीय अक्षता को हर साल इंफोसिस से लाखों डॉलर डिविडेंड के रूप प्राप्त होता है। वह यूके की निवासी नहीं हैं, इसलिए अपने नॉन डॉमिसाइल स्टेटस के चलते वह ब्रिटेन में इनकम टैक्स देने से बचती है। इस बात को लेकर कई बार जनता ने आक्रोश जताया है जिसके बाद सुनक ने कहा था कि अक्षता कमाई कहीं से करे यूके में ही टैक्स देंगी।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव का करें इस्तेमाल, Free में बनेगा खानासूर्य नूतन सोलर स्टोव का करें इस्तेमाल, Free में बनेगा खाना

English summary

Know the Infosys collection of British PM Rishi Sunak

The parents of the new Prime Minister of Britain are of Indian origin.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X