For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नया कमाल करने को तैयार है Jio, अब अंतरक्षि से सैटेलाइट के जरिए देगी इंटरनेट सेवा

|

नई दिल्ली, सितंबर 13। रियालंस जियो, जो कि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, अपनी सर्विस का विस्तार कर रही है। हाल ही में कंपनी ने दिवाली तक 5जी सर्विस लॉन्च करने का ऐलान किया। मगर अब जो कमाल जियो करने जा रही है वो काफी अनोखा है। जियो अब अंतरक्षि से सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट सर्विस देगी। जी हां इसके लिए जियो को लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) या आशय पत्र भी मिल गया है। आगे जानिए इसकी पूरी डिटेल।

 

Jio : चुपचाप लॉन्च किया 365 दिन वाला प्लान, डेली मिलेगा 2.5 जीबी डेटा, और भी है कई बेनेफिटJio : चुपचाप लॉन्च किया 365 दिन वाला प्लान, डेली मिलेगा 2.5 जीबी डेटा, और भी है कई बेनेफिट

जियो की नयी तैयारी

जियो की नयी तैयारी

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार उद्योग के सूत्रों के मुताबिक रिलायंस जियो इन्फोकॉम की सैटेलाइट यूनिट को दूरसंचार विभाग ने सैटेलाइट कम्युनिकेशंस सर्विसेज के लिए एलओआई दे दिया है। ये एलओआई जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस लिमिटेड (जेएससीएल) को सोमवार को जारी किया गया है। बताया गया है कि दूरसंचार विभाग ने कंपनी को ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन बाय सैटेलाइट (जीएमपीसीएस) के लिए एलओआई दे दिया है।

20 साल की सर्विस

20 साल की सर्विस

जियो को जो एलओआई मिला है उससे कंपनी को लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों में जीएमपीसीएस सेवाओं की स्थापना और संचालन करने की अनुमति होगी। ये लाइसेंस 20 साल की अवधि के लिए होगा, वो भी निर्धारित शर्तों को पूरा करने के बाद दिए जाने की तारीख से। जीएमपीसीएस के तहत जो सेवाएं पेश की जाएंगी, उनमें सैटेलाइट के जरिए कॉलिंग और डेटा सर्विस शामिल हैं।

मोबाइल सैटेलाइट नेटवर्क
 

मोबाइल सैटेलाइट नेटवर्क

ये मोबाइल सैटेलाइट नेटवर्क लो-अर्थ ऑर्बिट (एलईओ), मीडियम अर्थ ऑर्बिट (एमईओ) और जियोसिंक्रोनस (जीईओ) सैटेलाइट्स के साथ काम कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल 14 फरवरी को, मुकेश अंबानी के समूह ने पूरे भारत में सैटेलाइट आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइड करने के लिए एक जॉइंट वेंचर बनाने की घोषणा की थी, जो अरबपति एलन मस्क के स्पेसएक्स और सुनील मित्तल के वनवेब के साथ तैयार होगा।

क्या करेगा जॉइंट वेंचर

क्या करेगा जॉइंट वेंचर

इन तीनों पक्षों के बीच तैयार होने वाला जॉइंट वेंचर हर जगह भरोसेमंद, हाई स्पीड वाले इंटरनेट की पेशकश करने की दौड़ में शामिल होगा। जियो प्लेटफॉर्म्स ने भारत में सैटेलाइट-आधारित ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए लक्ज़मबर्ग स्थित एसईएस के साथ एक जॉइंट वेंचर की घोषणा की थी।

जियो की नयी पेशकश

जियो की नयी पेशकश

रिलायंस जियो देश में अपनी छठी एनिवर्सरी मना रही है। इस मौके पर इसने एक नया सालाना पेश किया है। प्लान की वैलिडिटी 365 दिनों की है। ये 2,999 रुपये का एक नया रिचार्ज प्लान है। नया रिचार्ज प्लान प्रीपेड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। डेटा और कॉलिंग बेनिफिट्स के अलावा जियो के नये एक साल वाले प्लान में डिज्नी+ हॉटस्टार मोबाइल सब्सक्रिप्शन के साथ-साथ जियोसिनेमा, जियो टीवी और अन्य जैसे जियो सप्लीमेंट्री ऐप का एक्सेस भी मिलेगा। प्लान को माईजियो ऐप, जियो की वेबसाइट या अन्य प्रमुख रिचार्ज प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है। इस प्लान को 'जियो छठी एनिवर्सरी ऑफर' के रूप में पेश किया गया है। यह प्लान डेली 2.5 जीबी डेटा ऑफर करता है, जिससे कुल डेटा लाभ 912.5 जीबी हो जाता है। इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस भी शामिल हैं। जियो दिवाली के करीब 5जी लॉन्च कर सकती है।

English summary

Jio is ready to do a new miracle will now provide internet service from space through satellite

The LOI received by Jio will allow the company to set up and operate GMPCS services in the licensed service areas. This license will be for a period of 20 years, that too from the date of issue after fulfilling the prescribed conditions.
Story first published: Tuesday, September 13, 2022, 18:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X