For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नौकरी के साथ ही Mutual Fund में SIP शुरू करना है अक्लमंदी, पर इन 4 चीजों का रखें ध्यान

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 3। आपने ये लाइन तो सुनी ही होगी। जब जागो तभी सवेरा। ये लाइन जीवन की नई शुरुआत में एकदम सटीक बैठती ही हैं इसके साथ ही ये लाइन बचत की शुरुआत के लिए भी सटीक बैठती हैं। आमतौर पर जैसे ही किसी व्यक्ति की नौकरी लगती हैं। वो तुरंत ही अपनी छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने में लग जाता हैं। उसको अपनी भविष्य के लक्ष्य की चिंता नहीं होती हैं। लेकिन जब उसको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती हैं। तब उसको अपनी गलती का अहसास होता हैं। फिर व्यक्ति सोचता हैं कि काश पहले से पैसों को जोड़ना शुरू कर दिया होता तो आज ऐसी स्थिति न होती। हमे अगर अपना बेहतर कल चाहिए तो आज से ही जोड़ना शुरू कर देना चाहिए। यदि आप भी एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं और अपने भविष्य को बेहतर करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहिए। वो भी अपनी पसंद की। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

 

Diwali Tips : ये हैं बेस्ट 5 Fixed Income Investment ऑप्शन, भर देंगे जेबDiwali Tips : ये हैं बेस्ट 5 Fixed Income Investment ऑप्शन, भर देंगे जेब

कैसे करें एसआईपी चलिए समझते हैं

कैसे करें एसआईपी चलिए समझते हैं

यदि आप एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए सबसे पहले आपको केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करना होगा। केवाईसी को करने के लिए आपको बेहद जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की जानकारी की जरूरत होगी।

सॉफ्टकॉपी को अपलोड करना होगा
 

सॉफ्टकॉपी को अपलोड करना होगा

जैसे ही आप इसको प्रक्रिया को पूरी कर लेते हैं इसके बाद आप जिस भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उस वेबसाइट पर आपको जरूरी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि वगैरह भरकर पैन कार्ड, एड्रेस प्रुफ और फोटो की सॉफ्टकॉपी को अपलोड करना होगा।

आगे की प्रोसेस

आप जैसे ही दस्तावेजों को जमा कर देते हैं उसके बाद आपको दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के लिए वीडियो कॉल का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। आपको वीडियो कॉल के दौरान अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड को दिखाना होगा। सारी प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद आप आपका पसंदीदा म्यूचुअल फंड को सिलेक्ट कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म भरना होगा

आवेदन फॉर्म भरना होगा

आप नया खाता रजिस्टर करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। आपको सारी जानकारी देना हैं इसके लिए आईडी पासवर्ड को भी चुनना होगा। आपको बैंक की सारी जानकारी देनी होगी। आप रजिस्ट्रेशन जैसे ही पूरा होता हैं। आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

कैसे चुने बेहतर एसआईपी

एक बेहतर एसआईपी चुनने से पहले आपको आपका लक्ष्य पता होना चाहिए कि आप किसके लिए निवेश कर रहे है जैसे छुट्टी या फिर रिटायरमेंट उस हिसाब से आपको एसआईपी में पैसा लगाना होगा। ताकि आपको बेहतर रिटर्न मिल सके। एसआईपी की शुरुआत 500 रु से की जा सकती हैं। आप आपकी जरूरत के हिसाब से बेहतर म्यूचुअल फंड चुन सकते हैं इसके लिए आपकी बेहतर मदद फाइनेंशियल एक्सपर्ट कर सकता हैं।

English summary

It is wise to start SIP in Mutual Fund along with job but keep these 4 things in mind

You must have heard this line. When you wake up, it's morning. This line fits perfectly in the new beginning of life, as well as this line also fits for the beginning of savings.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X