For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Ration Card में ये अपडेट कराना है जरूरी, वरना आपको होगी बड़ी दिक्कत

|

नई दिल्ली, सितंबर 24। सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। राज्य और केन्द्र सरकार गरीबों को कम किमत में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराती है। कुछ बिमारियों का इलाज तो फ्री में होता है। ईलाज के साथ-साथ सरकार कम कीमत पर गरीबों को राशन भी उपलब्ध कराती है। कोरोना के समय सरकार ने देश के गरीबों को फ्री में राशन मुहैया कराया है, अभी भी यह योजना कुछ प्रदेशों में चल रही है।

 

शेयरों से बरसेगा पैसा, इन आसान स्टेप्स से खुद ढूंढे बेस्ट स्टॉकशेयरों से बरसेगा पैसा, इन आसान स्टेप्स से खुद ढूंढे बेस्ट स्टॉक

राशन कार्ड की मदद से मिलता है राशन

राशन कार्ड की मदद से मिलता है राशन

तमाम गरीब कल्याण योजनाओं में राशन कार्ड से मिलने वाली फ्री या सस्ता राशन भी शामिल है। इसकी मदद से लोग आजकल कम दाम में या फ्री में परिवार के सदस्यों की गणना के अनुसार राशन प्राप्त कर रहे हैं। राशन कार्ड देश के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। समय सयम पर आपकों इसमें अपने परिवार के लोगों की जानकारी को अपडेट कनरा होता है। अभी हाल में आपकों एक अपडेट करवाना बहुत जरूरी है। अगर आप यह अपडेट तुरंत नहीं कराते हैं तो राशन लेने में काफी समस्याओं का सामना कनरा पड़ सकता है।

जल्द ही कर लें अपडेट
 

जल्द ही कर लें अपडेट

सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार राशन कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करवाना बेहद जरूरी है। अगर आपके राशन कार्ड से गलत नंबर जुड़ा हुआ है या आपके कोई पुराना नंबर जुड़ा हुआ है तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है। नंबर अपडेट न होने की वजह से राशन कार्ड से जुड़ी अपडेट्स उपलब्ध हो नहीं पाएंगी। इसलिए, वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले फोन नंबर को अपडेट करना बहुत जरूरी है।

ऑनलाइन अपडेट कनरे के लिए फॉलो करें यह स्टेप्स

ऑनलाइन अपडेट कनरे के लिए फॉलो करें यह स्टेप्स

- आपकों अपने सिस्टम में https://nfs.delhigovt.nic.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx लिंक ओपन करना होगा

- जो विंडो खुलेगा वहां आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड में दर्ज घर के मुखिया का नाम और अपना नया मोबाइल नंबर भरना होगा
- निचे आपको एक कैप्चा कोड दिखेगा, इसे दर्ज करके सबमिट कर दें
- अब आपका नया नंबर राशन कार्ड के साथ अपडेट हो जाएगा

English summary

It is necessary to update this in the ration card otherwise you will have a big problem

The government is running many schemes for the welfare of the poor. The state and central government provide treatment facilities to the poor at low cost.
Story first published: Saturday, September 24, 2022, 17:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X