For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

31 मार्च से पहले PAN-Aadhaar को लिंक करना है जरूरी, घर बैठे निपटाएं ये काम

|
31 मार्च से पहले PAN-Aadhaar को लिंक करना है जरूरी

PAN-Aadhaar Link : आज के समय में पैन कार्ड एक बेहद ही जरुरी डॉक्यूमेंट है। हमको इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरने के लिए पैन कार्ड की जरुरत पड़ती ही है। इसके साथ ही कई सारे अपने वित्तीय ट्रांजैक्शन करने के लिए भी पैन कार्ड की जरुरत पड़ती हैं। देश में पैन कार्ड का एक अलग ही महत्व है। इसके अलावा एक आधार कार्ड भी एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। भारत में नागरिकों की पहचान के साथ-साथ सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए भी आधार कार्ड की जरुरत होती है। हालांकि सरकार की तरफ से पैन-आधार कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

 

Tips & Tricks : होम लोन का बोझ उतरेगा फटाफट, इन तीन तरीकों से मिलेगी मददTips & Tricks : होम लोन का बोझ उतरेगा फटाफट, इन तीन तरीकों से मिलेगी मदद

पैन-आधार कार्ड लिंक नही करवाया तो होगा नुकसान

पैन-आधार कार्ड लिंक नही करवाया तो होगा नुकसान

अगर आपने पैन और आधार कार्ड को 31 मार्च 2023 से पहले लिंक नहीं करवाया, तो आपको काफी बड़ी समस्या हो सकती है। आपका पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं होने पर आपका पैन निष्क्रिय होना माना जायेगा। ऐसे में आपको कई सारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जैसे आप आईटीआर नही भर पायेंगे। इसके साथ ही आप कोई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन भी नही कर पाएंगे। साथ ही बैंक खाते को खुलवाने के लिए भी दिक्कत आएगी। हालांकि अब पैन और आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आपको 1 हजार रु का जुर्माना देना होगा। सरकार ने लेटलतीफी को देखते हुए पैन को आधार लिंक करने के लिए 1 हजार रु का जुर्माना लगाया हैं।

पैन–आधार कार्ड इस तरह करा सकते है लिंक
 

पैन–आधार कार्ड इस तरह करा सकते है लिंक

अगर आप पैन-आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते है, तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पर जाना होगा। यह जाकर आपको बाई तरफ क्विक लिंक का विकल्प दिखाई देगा। आपको यह लिंक आधार वाला विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक करना गई। इसके बाद आपको पैन और आधार कार्ड नंबर सबमिट करना है। जब आप जानकारी को भर देते है। इसके बाद ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी को दर्ज करना है। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका आधार-पैन लिंक हो जाएगा।

PAN-Aadhaar Link: 31 मार्च 2023 के बाद Pan Card हो सकता है बेकार! जल्द करा लें यह काम | Good Returns
ऐसे करें चेक पैन–आधार लिंक का स्टेटस

ऐसे करें चेक पैन–आधार लिंक का स्टेटस

आपका पैन-आधार लिंक हुआ है या नही अगर आप इसका स्टेटस चेक करना चाहते है, तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले डब्लू डब्लू डब्लू डॉट इनकम टैक्स इंडिया ई फीलिंग डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। यह पर एक नया पेज ओपन होगा। यह पर आपको स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक कीजिए लिखा होगा। इस पर क्लिक करें यह पर आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी को भरना है। इसके बाद आपको व्यू लिंक स्टेटस पर क्लिक करना है। जब आप इस लिंक पर क्लिक करते है, तो फिर पैन और आधार के लिंक का स्टेटस पता चल जाएगा।

English summary

It is necessary to link PAN Aadhaar before March 31 settle this work sitting at home

PAN card is a very important document in today's time. We need PAN card to file Income Tax Return (ITR). Along with this, PAN is also required for doing many financial transactions.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X